जसप्रीत बुमराह ने तोड़ा कपिल देव का 40 साल पुराना रिकॉर्ड

बर्मिंघम। भारतीय कप्तान जसप्रीत बुमराह ने पूर्व कप्तान कपिल देव के 40 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया है और इसके साथ ही वह इंग्लैंड के खिलाफ किसी टेस्ट सीरीज में वह सबसे ज्यादा विकेट लेने तेज गेंदबाज बन गए।

इंग्लैंड के खिलाफ दूसरी पारी में जसप्रीत बुमराह ने जैसे ही बल्लेबाज ओली पोप को आउट किया, बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 23 विकेट अपने नाम कर लिए। इसके साथ ही इंग्लैंड के खिलाफ किसी टेस्ट सीरीज में वह सबसे ज्यादा विकेट लेने तेज गेंदबाज बन गए।

उनसे पहले कपिल देव ने 1981-82 में घरेलू टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड के 22 विकेट चटकाए थे। इस मामले में तीसरे नंबर पर भुवनेश्वर कुमार हैं, जिन्होंने 2014 में इंग्लैंड में हुई सीरीज में 19 विकेट निकाले थे।

बुमराह ने सेना देशों (इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका) में अपने 100 विकेट भी पूरे कर लिए हैं। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ ये उपलब्धि हासिल की और 100 विकेट्स में से सबसे ज्यादा उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ ही चटकाए हैं।

बुमराह के नाम फिलहाल सेना देशों में 101 विकेट हैं। वह अनिल कुंबले, इशांत शर्मा, जहीर खान, मोहम्मद शमी और कपिल देव के अलावा 100 विकेट का आंकड़ा पार करने वाले छठे भारतीय गेंदबाज हैं।