इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड 21 जुलाई को लांच करेगा हंड्रेड टूर्नामेंट

England Cricket Board will launch Hundred Tournament on July 21
England Cricket Board will launch Hundred Tournament on July 21

लंदन। इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) 21 जुलाई को अपने महत्वाकांक्षी हंड्रेड टूर्नामेंट का शुभारंभ करेगा। टूर्नामेंट का पहला मैच महिला टीमों के बीच खेला जाएगा।

टूर्नामेंट के लिए निर्धारित सभी मैदानों पर हर दिन दो मैच खेले जाएंगे। शुरू में देश भर के छोटे काउंटी मैदानों पर महिला टीम के मैच आयोजित करने की योजना थी, लेकिन कोरोना महामारी से संबंधित तार्किक जटिलताओं के कारण नवंबर में उन्हें रद्द कर दिया गया था। ये सभी मैच अब पुरुष टीमों के निर्धारित स्थानों पर ही होंगे। नॉकआउट मुकाबलों के प्रारूप में भी कुछ बदलाव किए गए हैं। अंक तालिका में दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमें अब एक ही सेमीफाइनल मैच (एलिमिनेटर्स) खेलेंगी, जबकि पुरुष और महिला के क्रमश 20 अगस्त और 21 अगस्त एक के बाद एक फाइनल होंगे।

ईसीबी ने कोरोना महामारी के कारण उद्घाटन सत्र में एक साल की देरी होने के बाद मंगलवार को अपने नए 100 गेंद टूर्नामेंट का कार्यक्रम जारी किया। टूर्नामेंट की पहली दो रातों में ओवल इनविजनल और मैनचेस्टर ओरिजिनल महिला और पुरुष टीमें आपस में खेलेंगी। ईसीबी के मुताबिक यह पहली बार है कि ब्रिटेन में एक बड़े खेल आयोजन में पुरुषों और महिलाओं के टूर्नामेंट का शुभारंभ किया जा रहा है। इतना ही नहीं टूर्नामेंट की शुरुआत महिला टीम के मैच के साथ की जा रही है।

महिला हंड्रेड की प्रमुख बेथ बैरेट-वाइल्ड ने कहा, महिलाओं के सभी मैच पहले होंगे। हमने यह चर्चा थी कि क्या अदला बदली की जा सकती है। हमने पुरुष टीम के बाद महिला टीमों के मैचों को लेकर विचार-विमर्श किया। यह बड़ा समाचार है कि महिलाओं के सभी 34 मैचों का का स्काई स्पोर्ट्स चैनल पर प्रसारण किया जाएगा। यह सच में एक अभूतपूर्व स्तर का कवरेज है।

काउंटी के सदस्यों और 2020 खरीदारों के लिए प्राथमिकता वाली खिड़कियों के साथ आम लोग सात अप्रैल से हंड्रेड टूर्नामेंट की टिकट खरीद पाएंगे। 2020 की शुरुआत में महिला टीमों के मैचों के लिए टिकट सस्ते हो गए थे, लेकिन अब हर मैदान पर दो मैच होने के कारण महिला टीम के मैचों की टिकट भी पुरुष टीम के मैचों की टिकट की मूल कीमत पर मिलेगी। इन मैचों में प्रशंसकों की मौजूदगी की संभावना सोमवार को तब बढ़ गई, जब ब्रिटेन सरकार ने 21 जून तक सभी कोरोना संबंधी प्रतिबंधों को हटाने की योजना की घोषणा की।