पेट्रोल में एथनोल की मिलावट से पेट्रोल पंप संचालक भी परेशान

अजमेर। राजस्थान पेट्रोलियम डीलर एसोशिएशन अजमेर ने तेल कंपनियों द्वारा पेट्रोल मेें एथनोल मिलाने से ग्राहकों को हो रही असुविधा को लेकर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा।

गत कई दिनों से सरकार के दिशा निर्देशों से तेल कंपनियां पेट्रोल में 10 प्रतिशत एथनोल मिलाकर पेट्रोल पंप को सप्लाई कर रही है। जिससे ​देश के समस्त प्रांतों में पेट्रोल पंपों पर विकट समस्या आ रही है। इसका अहम कारण यह है कि एथनोल पेट्रोल में तो पूर्णत: घुल जाता है। पर जैसे ही पानी के संपर्क में आता है ​तो पानी के रूप में बदल जाता है।

पेट्रोल बहुत ही उडनशील पदार्थ है, जिसके वाष्पीकरण के कारण वाहनों की तेल की टंकियों में पेट्रोल के साथ बहुत ही कम मात्रा में पानी रहता है। आजकल एथनोल मिश्रित वर्तित कर पेट्रोल आने से व हमारे द्वारा ग्राहकों को वितरित करने से, जैसे ही एथेनाल मिश्रित पेट्रोल वाहनों की टंकी में पहले से उपस्थित बहुत कम मात्रा में जमा पानी से संपर्क में आता है, एथनोल अपने आप को पानी में परिवर्तित कर लेता है। इसके परिणामस्वरूप वाहनों के इंजन में पानी जाने से वाहन बंद हो जाता है। फलस्वरूप ग्राहक व पंप मालिक परेशान हो रहे हैं।

राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोशिएशन अजमेर ईकाई के एक्जीक्यूटिव सदस्यों की मिटिंग में निर्णय लिया गया कि समस्त पंपों पर ग्राहक जागरूकता के लिए बोर्ड लगाए जाएं जिससे उपभोक्ता को मालूम रहे कि इस नई समस्या का सामना करने के लिए क्या करना अनिवार्य है। जिसमें मुख्य रूप से वाहन की टंकी की नियमित रूप से सफाई, वाहन को धुलवाते समय सवाधानी व आने वाले बारिश के मौसम में अपने वाहन की टंकी को पानी से सुरक्षा रखना है।

वहीं दूसरी ओर सरकार व तेल कंपनीज को भी पत्र लिखकर इस संबंध में अवगत कराया जाएगा कि इन परिस्थितियों को देखते हुए एथेनाल मिश्रित पेट्रोल की आपूर्ति बंद की जाए। एथेनाल गन्ने से निकला पदार्थ है जो पेट्रोल में मिलाया जा रहा है। जिससे ये परेशानी हो रही है।

साथ ही सरकार व ते कंपनियां मिलकर भी एक जागरूकता अभियान चलाए व इससे होने वाले फायदे को अवगत कराए व इस बारे में देश और विदेश के पेट्रोलियम विशेषज्ञ द्वारा गहन अनुसंधान के बाद ही एथनोल मिश्रित पेट्रो​ल की आपूर्ति की जाए ताकि ग्राहकों को असुविधा न हो, पंप मालिकों को ग्राहकों के आक्रोशि व परेशानी का सामना ना करना पडे, तब तक के लिए एथनोल मिश्रित पेट्रोल की आपूर्ति नहीं की जाए।