इथियाेपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद की रैली में विस्फोट, 83 घायल

Ethiopian Prime Minister escapes grenade attack at rally, several injured
Ethiopian Prime Minister escapes grenade attack at rally, several injured

अदिस अबाबा। इथियोपिया की राजधानी अदिस अबाबा में शनिवार को नए प्रधानमंत्री अबी अहमद के समर्थन में आयोजित रैली में हुए विस्फोट में 83 लोग घायल हो गए जिनमें छह की हालत गंभीर है।

अहमद के सेना प्रमुख फितसुम अरेगा ने ट्विटर पर यह जानकारी दी। घटना के तुरंत बाद अहमद ने टेलीविजन पर अपने संबोधन में कहा था कि कुछ लोगों की मौत हुई है।

इस बीच पुलिस आयोग के उप प्रमुख गिर्मा कासा ने सरकार से संबद्ध फना ब्रॉडकॉस्टिंग कोरपोरेशन को बताया कि इस हमले में 100 लोग घायल हुए हैं जिनमें 15 की हालत गंभीर है।

इससे पूर्व सेना प्रमुख अरेगा ने ट्विटर पर लिखा था कि अज्ञात हमलावरों ने रैली पर ग्रेनेड से हमला किया जिसमें कई लोग मारे गए। इस हमले में प्रधानमंत्री को कुछ नहीं हुआ और वह पूरीतरह सुरक्षित हैं।

सेना प्रमुख ने इस हमले के संदिग्धों की पहचान फिलहाल नहीं बताई है। अहमद ने विस्फोट के बाद टेलीविजन पर अपने संबोधन में कहा कि कुछ इथियोपियाई घायल हैं। कुछ लोगों की मौत भी हुई है।

विस्फोट मेस्केल स्क्वायर में आयोजित रैली में प्रधानमंत्री के संबोधन के चंद मिनटों के बाद हुआ। अहमद ने कहा कि यह उन ताकतों का विफल प्रयास था जो इथियोपिया को एकजुट नहीं देखना चाहते।

रैली आयोजन समिति के सदस्य सियोम टेसोमे ने कहा कि यह ग्रेनेड था। किसी ने इसे मंच पर फेंकने की कोशिश की जहां प्रधानमंत्री मौजूद थे। इस विस्फोट में पांच लोगों को घायल अवस्था में मैने देखा।

अहमद ने इथियोपियाइयों काे यह कहकर स्तब्ध कर दिया था कि वह इरित्रिया के साथ 2000 में हुए शांति समझौते को पूरी तरह लागू करने के लिए तैयार हैं ताकि पड़ोसी देश के साथ दो वर्षाें से जारी युद्ध को समाप्त किया जा सके। इसके कारण दोनों देशों को बड़े पैमाने पर सेना के जवानों को इसमें शामिल किया गया था।

अहमद के पदभार ग्रहण करने के बाद से घोषित की गई कई नीतियों में उक्त घोषणा भी शुमार है। इससे देश के पड़ोसी देश के साथ रिश्ते में नए सिरे में ढाला जा सकता है। इससे 10 करोड़ की आबादी वाले देश में सामान रूप से नाटकीय असर हुआ है।