एक्ज़िम बैंक ने सेनेगल गणराज्य को प्रदान 24.50 मिलियन यू एस डॉलर की ऋण-व्यवस्था

Exim Bank provides 24.50 million U.S. dollars loan system to the Republic of Senegal
Exim Bank provides 24.50 million U.S. dollars loan system to the Republic of Senegal

मु॑बई । भारतीय निर्यात-आयात बैंक (एक्ज़िम बैंक) ने भारत सरकार के निर्देश पर सेनेगल गणराज्यु में हैल्थकेयर प्रणाली के उन्नयन तथा पुनर्वासन के लिए 24.50 मिलियन यू एस डॉलर की ऋण-व्यवस्था प्रदान की। इस ऋण-व्यवस्था करार पर सोमवार 20 अगस्त, 2018 को एक्ज़िम बैंक की ओर से महाप्रबंधक सुश्री मीना वर्मा तथा सेनेगल गणराज्यस सरकार की ओर से सेनेगल के माननीय राजदूत श्री एल हदजी इबाउ बोए द्वारा हस्ताथक्षर किए गए।

इस ऋण-व्यवस्था पर हस्ताक्षर के साथ भारत सरकार के निर्देश पर एक्ज़िम बैंक की ओर से सेनेगल को अब तक कुल 319.86 मिलियन यू एस डॉलर की 14 ऋण-व्य्वस्थारएं प्रदान की जा चुकी हैं। इन ऋण-व्यीवस्थायओं से ग्रामीण विद्युतीकरण, मांस प्रसंस्करण, मत्स्य विकास, आईटी प्रशिक्षण और सिंचाई आदि परियोजनाओं के लिए उपकरण तथा सेवाओं के निर्यातों में मदद मिली है।

इस ऋण-व्यावस्थां के अंतर्गत एक्ज़िम बैंक निर्यातकों को माल तथा सेवाओं के शिपमेंट पर संविदा मूल्यव की 100% राशि की प्रतिपूर्ति करेगा। इस ऋण-व्य5वस्थार का उपयोग भारत से माल एवं सेवाओं के आयात के लिए किया जाएगा। इस ऋण-व्य्वस्थां को शामिल करते हुए एक्ज़िम बैंक द्वारा अफ्रीका, एशिया, लैटिन अमेरिका, यूरोप तथा सी आई एस क्षेत्र के 62 देशों को भारत के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए 236 ऋण-व्य वस्था एं प्रदान की गई हैं।

इन ऋण-व्यसवस्थालओं के अंतर्गत भारत से निर्यातों के वित्तपोषण के लिए 23.07 बिलियन यू एस डॉलर से अधिक की ऋण राशि उपयोग के लिए उपलब्धत है। भारतीय निर्यातों के संवर्द्धन के साथ-साथ एक्ज़िम बैंक की ऋण-व्य्वस्थांएं उभरते बाजारों में भारत की परियोजना निष्पातदन क्षमताओं को प्रदर्शित करती हैं।