एक्ज़िम बैंक ने विकास बैंकों के साथ डिस्ट्रिब्यूटेड लेजर और ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर

Exim Bank sign MoU for Distributed Laser and Blockchain Technology with Development Banks
Exim Bank sign MoU for Distributed Laser and Blockchain Technology with Development Banks

मुंबई । भारतीय निर्यात.आयात बैंक के प्रबंध निदेशक डेविड रस्कीना ने ब्रिक्स देशों ;ब्राजीलए रूसए भारतए चीन और दक्षिण अफ्रीकाद्ध के सदस्य विकास बैंकों के अध्यक्षों के साथ एक बहुपक्षीय सहयोग करार पर हस्ताक्षर किए।

यह करार डिस्ट्रिब्यूटेड लेजर व् ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर मिलकर अनुसंधान करने पर सहमति स्वरूप किया गया है। यह सहयोग ज्ञापन ब्रिक्स देशों के सदस्य विकास बैंकों की वार्षिक बैठक में हुई चर्चा का परिणाम है। इसका उद्देश्य ब्रिक्स अंतरबैंक सहयोग तंत्र के अंतर्गत सहयोग बढ़ाना है।

इस अम्ब्रेला करार के अंतर्गतए हस्ताक्षरकर्ता विकास बैंकों ने एक संयुक्त अनुसंधान कार्यकारी समूह बनाने पर सहमति जताई हैए जो अनुसंधान का एजेंडा और लक्षित परिणामों पर काम करेगा। यह कार्यकारी समूह वित्तीय क्षेत्र में और विशेष रूप से इन्फ्रास्ट्रक्चर वित्तपोषण के क्षेत्र में डिस्ट्रिब्यूटेड लेजर ध् ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के संभावित उपयोगों को चिह्नित करने की दिशा में भी शोध करेगा।

डिस्ट्रिब्यूटेड लेजर ध् ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पुरानी प्रक्रिया की जगह अपनाई जाने वाली एक अभिनव प्रक्रिया हैए जो पेपरवर्क को कम करते हुए अत्यंत शीघ्रता से संव्यवहारों का निपटारा करने में सक्षम है। इस प्रकार इस करार के माध्यम से ब्रिक्स विकास बैंकों के बीच सहयोग बढ़ने तथा प्रक्रिया के सरल होने और इसमें तेजी आने की उम्मीद है। साथ ही ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी का प्रयोग करते हुए सीमापार भुगतान की लागत में भी कमी आएगी।

भारतीय एक्ज़िम बैंक ब्रिक्स अंतरबैंक सहयोग तंत्र के अंतर्गत नामित विकास बैंक है। ब्रिक्स देशों के अन्य नामित विकास बैंकों में ब्राजील का बीएनडीईएसए रूस का वेनेश्कोनॉम बैंकए चीन का चाइना डेवलपमेंट बैंक और दक्षिण अफ्रीका का डेवलपमेंट बैंक ऑफ सदर्न अफ्रीका शामिल हैं।