उ. कोरिया से परमाणु निरस्त्रीकरण का वादा निभाने की उम्मीद: अमेरिका

Expected to take the promise of nuclear disarmament from Korea: America
Expected to take the promise of nuclear disarmament from Korea: America

वाशिंगटन । अमेरिका ने कहा कि उसे उम्मीद है कि उत्तर कोरिया परमाणु हथियारों को खत्म करने के अपने वादे पर कायम रहेगा।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि अमेरिका को उम्मीद है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग उन के बीच जून में हुए शिखर सम्मेलन में प्योंगयांग ने परमाणु हथियार खत्म करने का जो वादा किया था, वह उसे निभाएगा। मंत्रालय ने कहा कि वह इस सप्ताह होने वाले आसियान देशों के शिखर सम्मेलन में उत्तर कोरिया के खिलाफ प्रतिबंध जारी रखने पर जोर देगा।

अमेरिका के जासूसी उपग्रहों द्वारा उत्तर कोरिया में अमेरिका तक मारक क्षमता वाली देश की पहली अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल बनाने वाली फैक्टरी में नयी गतिविधियां पाये जाने के बाद प्याेंगयांग के परमाणु निरस्त्रीकरण के वादे पर प्रश्न उठने लगा है। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो के इस सप्ताहांत सिंगापुर में होने वाले आसियान शिखर सम्मेलन में उत्तर कोरिया के अधिकारियों से मिलने की संभावना है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हीदर नौअर्ट ने संवाददाताओं से कहा, “हमलोग कुछ बैठकों में उत्तर काेरिया के अधिकारियों के साथ होंगे। मैं दोनों देशों के प्रतिनिधियों के बीच किसी किस्म के संवाद से इंकार नहीं कर सकता लेकिन हमारा कोई पूर्व नियोजित कार्यक्रम नहीं है।”

गौरतलब है कि गत जून महीने में सिंगापुर में उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच हुए शिखर सम्मेलन में उत्तर कोरिया ने पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण का वादा किया था।