फेसबुक सीईओ जुकरबर्ग अमरीकी कांग्रेस के समक्ष अगले सप्ताह होंगे पेश

Facebook CEO Zuckerberg will testify before before US Congress next week

वाशिंगटन। सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ब्रिटिश राजनीतिक कंसल्टेंसी कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका की ओर से उपयोगकर्ताओं के डाटा का अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव में गलत इस्तेमाल किए जाने पर अगले सप्ताह कांग्रेस की समितियों के समक्ष पूछताछ का सामना करेंगे।

जुकरबर्ग 10 अप्रेल को अमरीकी सीनेट न्यायिक और कॉमर्स की संयुक्त सुनवाई के दौरान पेश होंगे। जुकरबर्ग अगले दिन 11 अप्रेल को अमरीकी सदन की इनर्जी और कॉमर्स कमेटी के समक्ष पेश होंगे।

सदन पैनल के रिपब्लिकन अध्यक्ष ग्रेग वाल्डेन और शीर्ष डेमोक्रेट फ्रैंक पैलोन ने एक वक्तव्य में कहा कि यह सुनवाई महत्वपूर्ण उपभोक्ता डाटा गोपनीयता के मुद्दों पर प्रकाश डालने और सभी अमरीकियों को बेहतर ढंग से समझने में मददगार होगी।

फेसबुक ने स्वीकार किया कि कैंब्रिज एनालिटिका ने आठ करोड़ 70 लाख से अधिक फेसबुक उपयोगकर्ताओं के निजी डाटा का गलत इस्तेमाल किया। कैंब्रिज एनालिटिका ने डोनाल्ड ट्रम्प के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान इन उपयोगकर्ताओं के डाटा का इस्तेमाल किया था।

फेसबुक ने हालांकि मार्च में कहा था कि इसने कैंब्रिज एनालिटिका और इसकी मूल कंपनी के सभी एकांउटों काे स्थगित कर दिया है। साथ ही कहा था कि कैंब्रिज एनालिटिका के पास कोई डाटा है या नहीं इसकी पड़ताल के लिए फोरेंसिक ऑडिटर को लगाया गया है।

जुकरबर्ग ने मार्च में कहा था कि वह कांग्रेस के समक्ष बयान देने काे तैयार हैं। लेकिन उन्होंने ब्रिटीश सांसदों के संसदीय समिति को घटना का ब्यौरा देने संबंधी आमंत्रण को ठुकरा दिया था।