फेसबुक ने मैसेंजर से इंस्टेंट आर्टिकल हटाया

Facebook has removed instant article support from Messenger
Facebook has removed instant article support from Messenger

सैन फ्रांसिस्को। फेसबुक ने खुद के द्वारा होस्ट किए जाने वाले फास्ट-लोडिंग लेख प्रारूप इंस्टेंट आर्टिकल को मोबाइल के लिए बने मैसेंजर एप से हटा दिया है।

टेक क्रंच ने मंगलवार को रिपोर्ट में कहा कि यह फीचर फेसबुक कोर एप के न्यूज फीड में चलाने के लिए तैयार किया गया था और कंपनी ऐसा करना जारी रखेगी।

फेसबुक के एक प्रवक्ता ने कहा कि लोगों और प्रकाशकों पर ज्यादा प्रभाव डालने के लिए हम इंस्टेंट आर्टिकल की समीक्षा और सुधार कर रहे हैं, हम फेसबुक कोर एप में इंस्टेंट आर्टिकल के निवेश पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और मैसेंजर में इंस्टेंट आर्टिकल नहीं दे रहे हैं।

इंस्टेंट आर्टिकल 2015 में लॉन्च किया गया एक लेख प्रारूप था जिसे मोबाइल वेब की तुलना में फेसबुक कोर एप में पृष्ठ लोड करने की गति को दस गुना तक बढ़ाया गया था और बाद में इसे मैसेंजर में डाला गया था।

मुद्रीकरण की कमी की वजह से प्लेटफार्म से कई उच्च प्रोफाइल प्रकाशन और प्रकाशकों ने अपने हाथ वापस खींच लिए या पहली बार में इंस्टेंट आर्टिकल में शामिल नहीं हुए। इस प्रारूप के साथ ट्रैफिक की रिपोर्टिग में भी समस्याएं आ रही हैं।

फेसबुक ने पुष्टि की है कि वह भुगतान-सामग्री मॉडल पर प्रकाशकों के साथ सहयोग कर रही है जिसका इस वर्ष के अंत में परीक्षण शुरू कर दिया जाएगा। नया मॉडल फेसबुक के मोबाइल एप से पाठकों को सीधे सदस्यता लेने और भुगतान करने की अनुमति देगा।

Loading...