अयोध्या कैंट के नाम से जाना जाएगा फैजाबाद जंक्शन

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को फैजाबाद रेलवे जंक्शन का नाम अयोध्या कैंट करने की सिफारिश केन्द्र सरकार को भेजी है।

मुख्यमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर यह जानकारी दी जिसमें कहा गया है कि यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने फैजाबाद रेलवे जंक्शन का नाम ‘अयोध्या कैन्ट’ करने का निर्णय लिया है।

गौरतलब है कि किसी भी रेलवे स्टेशन के नाम की सिफारिश राज्य सरकार करती है। अब केंद्रीय गृह मंत्रालय का काम है कि राज्य सरकार के निर्णय पर फैसला ले और उसे रेलवे को सूचित करे जिसके बाद रेलवे स्टेशन का नाम बदला जाएगा।

इससे पहले 2018 को योगी सरकार ने फैजाबाद जिले का नाम बदल कर अयोध्या किया था। भाजपा सरकार ने इलाहाबाद का नाम बदल कर प्रयागराज और मुगलसराय का नाम पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन रेलवे स्टेशन किया था। हाल ही में झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर ‘वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन’ करने की मांग ने भी जोर पकड़ा है।

स्टेशनों और शहरों के नाम बदले जाने के पीछे योगी सरकार का तर्क है कि मुगल हमारे नायक नहीं हो सकते हैं। इसीलिए मुगलों के नाम पर बसे शहर, स्टेशन और संग्रहालय के नाम बदलने की कार्रवाई की जा रही है।

फैजाबाद रेलवे स्टेशन का नाम बदल कर अयोध्या कैंट करने का अनुरोध अयोध्या के भाजपा सांसद लल्लू सिंह तथा भाजपा नेता शोभनाथ दुबे ने प्रधानमंत्री, गृह मंत्री, रेल मंत्री और मुख्यमंत्री से किया था। लल्लू सिंह तथा भाजपा नेता शोभ नाथ दुबे ने केंद्रीय व प्रदेश नेतृत्व के अलावा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का भी आभार जताया है।

भाजपा नेता शोभनाथ दुबे का कहना है कि राम की नगरी है यहां सिर्फ़ राम राम जय सीता राम का पाठ होना चाहिए, उनके नाम से शहर होना चाहिए ज़िला होना चाहिए। उनका कहना है कि इस प्रदेश का नाम ही अयोध्या होना चाहिए।