फरवरी मास में ग्रह नक्षत्रों का आप पर क्या पडेगा प्रभाव?

February 2018 : Astrology Forecast
February 2018 : Astrology Forecast

सबगुरु न्यूज। फरवरी मास में लगभग पूरा फाल्गुन का महीना ही रहेगा। फाल्गुन मास की कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा फाल्गुन मास की शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तक यह माह रहेगा। इस मास में आकाशीय ग्रहों की स्थिति इस प्रकार रहेगी।

सूर्य ग्रह : सूर्य मकर राशि और श्रवण नक्षत्र में रहेगा तथा 12 फरवरी को कुंभ राशि में 26 घंटे और 47 मिनट बाद प्रवेश करेगा। 6 फरवरी को घनिष्ठा नक्षत्र में 12:44 बजे तथा 19 फरवरी को शतभिषा नक्षत्र में 17:11 बजे प्रवेश कर पूरे मास तक रहेगा।

मंगल ग्रह : पूरे मास वृश्चिक राशि में ही भ्रमण शील रहेंगे।
बुध ग्रह : मकर राशि में भ्रमण करेंगे और 14 फरवरी को 27:23 बजे कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे तथा मासान्त तक यहीं रहेंगे।
गुरु ग्रह : तुला राशि में ही भ्रमण करेंगे।
शुक्र ग्रह : मकर राशि में भ्रमण 3 फरवरी को उदय व 6 फरवरी को कुंभ राशि में 11:58 पर
प्रवेश करेंगे।
शनि ग्रह : धनु राशि में भ्रमण शील रहेंगे।
राहू केतु : राहू कर्क राशि में व केतु मकर राशि में।

सूर्य की कुंभ संक्रांति

12 फरवरी 2018 को कुंभ राशि में सूर्य का प्रवेश आधी रात बाद 2 बजकर 49 मिनट पर होगा। उस दिन फाल्गुन मास की कृष्ण पक्ष की द्वादशी सोमवार होगा। संक्रांति का पुण्य काल दूसरे दिन दोपहर तक रहेगा। आधी रात के बाद हाथी पर सवार प्रौढ़ावस्था में आई संक्रांति प्रौढ आयु के लोगों के लिए व पशुपालकों के लिए शुभ नहीं है। उच्च आय वर्ग के लिए व व्यापार के लिए शुभ नहीं है। लाल रंग के वस्त्र पहनें और लोहे के पात्र में दूध पीएं। संक्रांति लोहे के भाव व खाद्यान्न व सोने चांदी कीमत को प्रभावित करेगी। उतराषाढा नक्षत्र व गर करण के कारण ये स्थिति बनती है।

इस माह ग्रह नक्षत्रों का फल

इस मास के ग्रह सूर्य, शुक्र व बुध कुंभ राशि में एकत्र हुए हैं। शनि मंगल का दूसरा व बारहवां योग तथा मंगल, राहू, शनि की स्थिति तथा धर्म स्थान पर बैठे गुरू व उनका लग्न को देखना। शुभफलदायक नहीं है। आतंकवाद, चोरी, डकैती, हिंसा तथा अपराध व धर्म व जातियों के कारण बढता विरोध, सैन्य बलों द्वारा कार्यवाही व युद्ध की उत्तेजना व हलचल बढे। अग्नि कांड विस्फोट आगजनी बढे। भूकंप से धन जन की क्षति। सत्ता पक्ष में आन्तरिक कलह व बड़े भ्रष्टाचार खुले। वस्तुओं के भावों मे तेज़ी रहे।

ग्रह नक्षत्रों का राशियों पर प्रभाव

मेष राशि

इस राशि के जातकों के लिए शनि भाग्य में उन्नति होगी के नए रास्ते खोलेंगे तथा नवीन संपर्क से लाभ मिले। लाभ के अवसर मिलेंगे तथा धन की आवक भी बढेगी लेकिन खर्चो की भी अधिकता रहेंगी। भूमि, भवन, वाहन व व्यापार में एकदम परिवर्तन के योग तथा कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। धन व कुंटुब के मामले में नई परेशानियां बढे। ऋण, शत्रु, मुकदमा, रोग से धीरे धीरे छुटकारा मिले। देवी व शिव की पूजा उपासना व अनुष्ठान हित कारी रहेंगे। अनजाना भय बना रहेगा। स्वास्थ्य के प्रति सजग रहे।

वृष राशि

इस राशि के जातकों के लिए यह माह शुभफल देने वाला होगा। कार्यो में सफलता मिलेगी, नौकरी का लाभ मिले। व्यापार उद्योग धंधों में लाम मिलें। घर परिवार में समृद्धि बढे और खुशी का माहौल बने। ऋण, शत्रु, मुक़दमा, रोग से निजात मिले। स्त्री सम्पर्क का लाभ मिले। नए लोगों से सम्बंध बडे। यात्रा योग बने हुए हैं। संतान के कार्यों में सफलता मिलेगी नौकरी का लाभ मिले। सभी कार्य मे अनुकूलता के लिए देवी व शिव की पूजा उपासना लाभदायक रहे। समय पर निर्णय ले अवसर का लाभ उठाए।

मिथुन राशि

इस राशि के जातकों के लिए यह माह मध्यम फल देने वाला होगा। परिस्थितियों प्रतिकूल बन कर भी हानि नहीं कर पाएगी। यात्रा योग बने हुए हैं। आय व व्यय में संतुलन बना हुआ है। स्वभाव पर नियंत्रण रखें। घर परिवार में खुशी का माहौल बने। संतान व पत्नी की ओर से सहयोग मिले। व्यापार उद्योग धंधों में मध्यम सफलता मिलेगी। भाग्य स्थान पर सूर्य, बुध, शुक्र भाग्य में उन्नति के नए रास्ते खोलेंगे। अष्टम भाव में केतु के कारण जल के सैर सपाटे से सावधान रहें तथा पितरो की पूजा उपासना लाभदायक रहे।

कर्क राशि

अनावश्यक भय व चिन्ता बनी रहेगी। घर परिवार में शांति बनाए रखें। स्वभाव पर नियंत्रण रखें। धन की आवक बढ़ने पर भी खर्च बढेगा। कार्यों को सावधान होकर करें, अल्प सफलता ही मिलेगी। मित्रों से विवाद न रखें। मतभेद बढ़ सकते हैं। व्यापार उद्योग धंधों में लाभ मिलेगा।स्वास्थ के प्रति सजग रहें। इस मास सभी क्षेत्रों में अल्प लाभ ही मिलने के योग बने हैं।

सिंह राशि

इस राशि के जातकों के लिए यह माह लाभ देने वाला होगा। नए सिरे से विकास के अवसर मिलेंगे। पर्याप्त मात्रा में रोजगार व धन संपत्ति का लाभ मिलेगा। संतान व दाम्पत्य जीवन में सुख शांति बनी रहेगी। भूमि भवन वाहन के क्रय विक्रय के योग बने हुए हैं तथा राज सुखों की प्राप्ति होगी। ऋण शत्रु मुक़दमा रोग से निजात मिले। पितरो की पूजा उपासना लाभदायक रहे।

कन्या राशि

कन्या राशि वालों को इस मास हर कार्य में सावधानी बरतनी चाहिए। गलत लोगों की संगत नुकसान दे सकतीं है। कार्यो में मन लगाएं, कार्य सफल होंगे। दूसरा गुरू लगातार धन लाभ देता रहेगा। केतु के कारण भगवान की कृपा बनी रहेगी। शुभ कार्यो में मन लगाएं सभी तरह के लाभ व विकास के अवसर मिलेंगे। भूमि, भवन, वाहन के क्रय विक्रय के योग बने हुए हैं। देवी व शिव की पूजा उपासना लाभदायक रहे।

तुला राशि

तुला राशि में गुरू भाग्य मे उन्नति कारक बनेगा। शिक्षा, संतान, प्रेम व परीक्षा में लाभ के योग बनाएगा। दाम्पत्य जीवन में मधुरता रहे तथा ऋण, शत्रु, मुक़दमा, रोग से निजात मिले। व्यापार उद्योग धंधों में व नौकरी में कार्य का भार बढेगा। माता पिता के स्वास्थय का ध्यान रखें। स्थान परिवर्तन के योग बने हुए हैं तथा कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी और सर्वत्र प्रसन्नता बनीं रहेगी।

वृश्चिक राशि

मतिभ्रम बना रहे। स्त्रियों से मतभेद व असंतोष बढ़े। घर परिवार में वैमनस्यता बढ़ेगी तथा व्यय अधिक होगा और आय के साधनों में वृद्धि होगी तथा भूमि भवन वाहन के क्रय विक्रय के योग बने हुए हैं। भाग्य में राहू अत्यधिक ऊतार चढ़ाव लाएंगे। नए व्यक्ति से लाभ मिलेगा तथा सत्ता सुख मे परेशानी रहे। आचरण में कमी नए षडयंत्र का योग बना रही है। सावधानीपूर्वक रहना लाभ दायक रहेगा।

धनु राशि

विलासिता से विरक्ति बनी रहे। नवीन सम्पर्क बढे। यात्रा योग बने हुए हैं, सावधानी बरतनी चाहिए। व्यापार उद्योग धंधों में व नौकरी में शिथिलता बनीं रहे। बारहवां मंगल शत्रु हन्ता बना हुआ है। पेट की बीमारियों से सावधान रहे। शरीर में खून की कमी रहेगी। पत्नी से मुटाव बने तथा कार्य में उदासीनता के योग बने हुए हैं। देवी व शिव की पूजा उपासना लाभदायक रहे।

मकर राशि

इस राशि के जातकों के लिए यह माह शुभफल देने वाला होगा और चंहुमुखी विकास करेगा। धन, कुटुम्ब और वाणी के मामलों में खूब लाभ मिलेगा। व्यापार उद्योग धंधों व नौकरी में लाभ मिले। विदेश यात्रा के अवसर मिलेंगे तथा विदेशी मित्रो से लाभ मिलेगा। उचित अवसर मिलेंगे तथा लाभ मिलेगा।

कुंभ राशि

इस राशि के जातकों के लिए यह माह मध्यम फल देने वाला होगा और कार्यों में भागम-भाग रहेगी। यात्रा आदि में सावधानी बरतनी चाहिए हानि के योग बने हुए हैं। आर्थिक मामलों में सजग रहे स्थिति तनाव पूर्ण बन सकतीं है। ऋण, शत्रु, मुक़दमा, रोग से सावधान रहें। बीमारी के योग बने हुए हैं। राहू की शांति हितकारी रहेगी। देवी की पूजा उपासना लाभदायक रहे।

मीन राशि

इस राशि के जातकों के लिए यह माह शुभफल देने वाला होगा और चहुमुखी विकास के अवसर मिलेंगे तथा इच्छा की पूर्ति होगी। धन लाभ के अवसर मिलेंगे तथा कार्य विशेष में सफलता मिलेगी नोकरी का लाभ मिले व्यापार उद्योग धंधों में लाभ मिलेगा। अचानक धन सम्पत्ति का लाभ मिले तथा किसी प्रसिद्ध धार्मिक स्थानों पर यात्रा योग बने हुए हैं।

सौजन्य : भंवरलाल

31 जनवरी 2018 को चन्द्र ग्रहण : पढें किस राशि पर क्या रहेगा प्रभाव