जयपुर की महिला पर्यटक की हिमाचल में बर्फ में दबने से मौत

जयपुर/शिमला। हिमाचल प्रदेश के लाहुल स्पीति जिले के कोकसर में झरने के साथ लगे हिमस्खलन की आशंका वाले क्षेत्र में खाई में रविवार की शाम गिरकर बर्फ में दबने से एक महिला पर्यटक की मृत्यु हो गई। पुलिस व प्रशासन ने जयपुर से आई पर्यटक 24 वर्षीय आकांक्षा को बचाने की पूरी कोशिश की पर अस्पताल ले जाते समय उन्होंने दम तोड़ दिया।

लाहौल स्पीति जिलाधीश नीरज कुमार ने कहा कि पुलिस चेक पोस्ट सिस्सू के पास पांच बजे शाम को सूचना मिली कि जयपुर की रहने वाली आकांक्षा (24)कोकसर में समीप प्राकृतिक झरने के साथ लगते हिमस्खलन प्रॉन क्षेत्र में पैर फिसलने के कारण गहरी खाई में गिर है और बर्फ के नीचे दब गई है।

उन्होंने बताया कि आईटीबीपी कारगा, पुलिस, अग्निशमन, स्थानियों लोगों की टीम बनाकर रेस्क्यू कार्य शुरू कर दिया। रेस्क्यू कार्य को अंजाम देना भी चुनौतीपूर्ण था क्योंकि हिमस्खलन क्षेत्र है। उपायुक्त ने बताया कि सूचना मिलते ही रेस्क्यू कार्य शुरू कर दिया गया। युवती को रेस्क्यू कर मनाली अस्पताल ले जाया जा रहा था, पर रास्ते में ही उसकी मौत हो गई।

उन्होंने बताया कि अभी मनाली-लेह मार्ग भी बहाल नहीं हो पाया क्योंकि इसमें सेना और बीआरओ की ओर से कोई प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है। मौसम बदलाव के कारण बर्फीले क्षेत्र में आजकल फिसलन बनी हुई है और हिमस्खलन के मामले बढ़ते जा रहे हैं। मनाली-लेह मार्ग तभी खोला जाएगा जब सारी प्रक्रियाएं पूरी होंगी। उन्होंने पर्यटकों से हिमस्खलन एरिया में न जाने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि प्रशासन के दिशानिर्देशों का पालन करें।