मेथी में होते है एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी बीमारियों से बचने के लिए

Fenugreek contains antioxidants and anti-inflammatory to avoid diseases
Fenugreek contains antioxidants and anti-inflammatory to avoid diseases

दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे हे। एक ऐसी खाध्य वस्तु के बारे में जो हमारी सब्ज़ियों का स्वाद भी बढ़ाती हे। और हमारे शरीर के लिए भी काफी फायदेमंद है। हा दोस्तों हम बात कर रहे हे मैथी की मेथी दो तरह की होती हे। एक मसाले की लिए ओर एक खाने के लिए।

मेथी का सेवन हमारे खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ हमारी सेहत के लिए भी अत्यधिक फायदेमंद होते हैं। मेथी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर को कई गंभीर बीमारियों से बचा सकती है। आज हम आपको मेथी का सवेन करने से होने वाले फायदों के बारे में पूर्ण्तः बताने जा रहे हैं।

मेथी का पानी:-

मेथी का पानी पीने से आपके शरीर में इंसुलिन का लेवल नियंत्रण में रहता है जिससे आपका ब्लड शुगर हमेशा नियंत्रण में रहता है। मेथी का पानी पीने से जोड़ों का दर्द बहुत जल्द ठीक हो जाता है।

मेथी का पानी पीने से आपका वजन बहुत कम हो सकता है। मेथी के दानों में बहुत ही भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते है,जो कैंसर जैसी बीमारी से पूर्ण्तः बचा जा सकता है। चोट लगने पर मेथी के पत्तों की पट्टी बाँधने से चोट की सूजन मिट जाती है।

मेथी की हरी सब्जी को खाने से आपका पाचन तंत्र बहुत अच्छे से कार्य करता है और कब्ज व गैस की समस्या से आराम मिलता है। मेथी में आयरन होता है जो शरीर में हमेशा स्फूर्ति बनाकर रखता है।