दक्षिणी कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी भीषण आग

लॉस एंजिल्स। अमरीका में दक्षिणी कैलिफोर्निया के जंगलों में तेजी से फैलती जा रही भीषण आग को बुझाने के लिए 1300 दमकलकर्मी जुटे हुए हैं।

कैलिफोर्निया के वानिकी और अग्नि सुरक्षा विभाग की तरफ से जारी ताजा जानकारी के अनुसार आग शुक्रवार को शुरू हुई और अबतक 20,516 एकड़ के क्षेत्रफल में फ़ैल चुकी है। आग को बुझाने के लिए अग्निशामक दल के 1360 कर्मी हेलीकॉप्टरों के साथ जुटे हुए है लेकिन अभी तक वे आग को नियंत्रित करने में असमर्थ रहे हैं। हेलीकॉप्टरों के अलावा पानी डालने वाले हवाई जहाज और ट्रक भी आग को बुझाने के लिए जुटे हुए है।

अग्निशामक विभाग ने ट्वीट कर बताया कि आग से हालांकि अभी तक किसी के झुलसने की कोई रिपोर्ट नहीं है लेकिन एक परिवार का घर और दो अलग-अलग इमारतेें जलकर खाक हो गई। आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है।

अधिकारियों ने बताया कि जंगलों के क्षेत्र में लगी इस आग के कारण करीब आठ हजार स्थानीय नागरिकों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है।

स्थानीय एनबीसी न्यूज के अनुसार इस आग से 2500 घरों पर खतरा मंडरा रहा है जिसे निपटाने के लिए छह हेलीकॉप्टर और छह हवाई टैंकर जुटे हुए हैं। इसके अलावा आग को बुझाने के लिए शनिवार को करीब 19 हजार गैलन पानी का छिड़काव किया गया। वन विभाग के अनुसार रविवार को करीब दर्जन भर जगहों पर आग लगी हुई है।