कोलंबिया को पेनल्टी में शूट कर इंग्लैंड क्वार्टरफाइनल में

FIFA  world cup 2018 : england beat Colombia 4-3
FIFA world cup 2018 : england beat Colombia 4-3

मास्को। इंग्लैंड की युवा टीम ने निर्धारित समय तक राउंड 16 मुकाबला 1-1 से बराबर रहने के बाद कोलंबिया को पेनल्टी शूटआउट में मंगलवार को 4-3 से शूट कर फीफा विश्वकप फुटबॉल टूर्नामेंट के क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया।

एरिक डायर ने निर्णायक पेनल्टी को गोल में पहुंचाकर इंग्लैंड को जैसे ही जीत दिलाई इंग्लैंड का खेमा और तमाम समर्थक ख़ुशी से झूम उठे। इंग्लैंड का क्वार्टरफाइनल में स्वीडन से मुकाबला होगा जिसने इससे पहले स्विट्जरलैंड को 1-0 से हराया था।

गोल्डन बूट की दौड़ में सबसे आगे चल रहे इंग्लैंड के कप्तान हैरी केन ने इस मैच में इंग्लैंड का पहला गोल किया और वह टूर्नामेंट में छह गोल दाग चुके हैं जिसमें एक हैट्रिक भी शामिल है।

इस विश्व कप में यह तीसरा मुकाबला था जिसका फैसला पेनल्टी शूटआउट में जाकर हुआ। इंग्लैंड की विश्व कप इतिहास में यह पहली पेनल्टी शूटआउट जीत है। इंग्लैंड और स्वीडन का मुकाबला सात जुलाई को समारा में होगा और इस मुकाबले की विजेता टीम 11 जुलाई को सेमीफाइनल में रूस और क्रोएशिया के विजेता से भिड़ेगी।

गैरेथ साउथगेट की इंग्लैंड की 12 वर्षों में नॉकऑउट में यह पहली जीत भी है। इंग्लैंड 57वें मिनट में ही कप्तान हैरी केन के पेनल्टी पर किए गोल से निर्धारित समय में जीत की तरफ अग्रसर था लेकिन कोलंबिया के डिफेंडर येरी मिना ने इंजरी समय के तीसरे मिनट में बराबरी का गोल कर मैच को अतिरिक्त समय में पहुंचा दिया।

येरी का लगातार तीन मैचों में यह तीसरा गोल था। अतिरिक्त समय में बराबरी रहने के बाद मैच का फैसला शूटआउट से हुआ। कोलम्बिया की टीम चार वर्ष पहले ब्राजील में क्वार्टरफाइनल तक पहुंची थी लेकिन इस बार उसे राउंड 16 में बाहर हो जाना पड़ा।

कोलंबिया के गोलकीपर डेविड ओस्पीना ने जोर्डन हेंडरसन की तीसरी पेनल्टी रोककर कोलंबिया को मजबूत स्थिति में पहुंचाया लेकिन इसके बाद उनके साथी खिलाड़ी मैनुएल उरिबे का शाट क्रास बार से टकरा दिया।

इंग्लैंड के गोलकीपर जोर्डन पिकफोर्ड ने कार्लोस बाका का प्रयास नाकाम किया। एरिक डायर ने इसके बाद निर्णायक पेनल्टी को गोल में बदलकर इंग्लैंड को 2006 के बाद पहली बार क्वार्टर फाइनल में जगह दिलाई।

कोलंबिया को मैच की शुरुआत से पहले ही झटका लगा जब जेम्स रोड्रिग्ज पिंडली की चोट से उबरने में नाकाम रहे। ब्राजील में चार साल पहले वह सर्वाधिक गोल के लिए गोल्डन बूट के विजेता रहे थे और तब कोलंबिया ने पहली बार क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी।

पहले हाफ में केन को गोल करने का मौका मिला लेकिन साइड से लगाया गया उनका हैडर नेट के ऊपर गिरा। स्टर्लिंग ने डेविनसन सांचेज को पछाड़ा लेकिन बायें पैर से लगाये उनके शाट को गोलकीपर ने रोक दिया। किरेन ट्रिपियर की फ्री किक भी निशाने से दूर रही।

हेंडरसन की छाती पर सिर मारने के लिए विलमार बोरिस को पीला कार्ड दिखाया गया। पिकफोर्ड ने मैच का अपना पहला बचाव करते हुए युआन फर्नांडो क्विनटेरो के लंबी दूरी से लगाए शाट को नाकाम किया।

कार्लोस सांचेज ने दूसरे हाफ में केन को गिराया जिसके कारण इंग्लैंड को पेनल्टी मिली जिसे कप्तान ने गोल में बदलने में कोई गलती नहीं की। कोलंबिया के खिलाड़ियों ने हालांकि पेनल्टी के लिए रेफरी से लंबे समय तक विरोध जताया लेकिन केन ने धैर्य बरकार रखा और ओस्पीना को पछाड़ते हुए गोल किया।

इसके बाद अली को इंग्लैंड की बढ़त दोगुना करने का मौका मिला लेकिन उनका हैडर क्रास बार के ऊपर से बाहर चला गया। मैच में जब 10 मिनट का खेल बचा था तब पिकफोर्ड ने मैनुएल उरिबे के दूर से लगाए शाट को नाकाम किया। मिना ने हालांकि इंजरी समय के तीसरे मिनट में कोलंबिया को बराबरी दिला दी।

स्थानापन्न खिलाड़ी डैनी रोज और डायर की बदौलत इंग्लैंड को दो बार अतिरिक्त समय में विजयी गोल दागने का मौका मिला लेकिन दोनों ही बार टीम का भाग्य ने साथ नहीं दिया। लेकिन शूटआउट में इंग्लैंड जीत हासिल कर 12 साल का गतिरोध तोड़ने में कामयाब रहा।