फीफा विश्वकप : इंग्लैंड को 2-0 से हराकर बेल्जियम को तीसरा स्थान

FIFA World Cup 2018 : England finish fourth after Belgium defeat
FIFA World Cup 2018 : England finish fourth after Belgium defeat

सेंट पीटर्सबर्ग। बेल्जियम ने इंग्लैंड को तीसरे स्थान के प्लेऑफ मुकाबले में शनिवार को 2-0 से हराकर फीफा विश्वकप फुटबॉल टूर्नामेंट में तीसरे स्थान के साथ विजयी विदाई ली। बेल्जियम का विश्व कप में यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

बेल्जियम की जीत में थॉमस म्यूनियर ने चौथे और एडेन हेजार्ड ने 82वें मिनट गोल दागे। बेल्जियम ने इंग्लैंड को ग्रुप चरण में भी 1-0 से हराया था। हेजार्ड मैन ऑफ द मैच बने।

रेड डेविल्स’ के नाम से मशहूर बेल्जियम विश्व कप के इतिहास में ऐसी चौथी टीम बन गयी है जिसने छह मैच जीते लेकिन विश्व कप उसके हाथ नहीं लगा। पोलैंड (1974, तीसरा), इटली (1990, तीसरा) और हॉलैंड (2010, उपविजेता) के साथ भी पहले ऐसी स्थिति रही थी।

बेल्जियम ने चौथे मिनट में ही गोल कर इंग्लैंड को बैकफुट पर धकेल दिया। थॉमस म्यूनियर ने यह गोल किया। म्यूनियर पहले सेमीफाइनल मैच में बाहर थे लेकिन उन्होंने वापसी करते हुए गोल नासेर चाडली के बाई तरफ से दिए नीचे क्रास पर किया। म्यूनियर गोल के सामने ही खड़े थे और उन्होंने बड़ी आसानी से गेंद को गोल में पहुंचा दिया।

बेल्जियम ने 12वें मिनट में एक मौका गंवाया जब इंग्लैंड के गोलकीपर जॉर्डन पिकफोर्ड ने केविन डी ब्रूने के शॉट को शानदार तरीके से बचा लिया। 23वें मिनट में इंग्लैंड ने बराबरी का मौका गंवाया। इंग्लैंड के टॉप स्कोरर हैरी केन, जेसे लिंगार्ड, कीरान ट्रिपिर और मार्कस रेशफोर्ड मौकों को गंवाते रहे।

मैच के 82वें मिनट में हेजार्ड ने डी ब्रूने से मिली गेंद को गोल में डाल कर बेल्जियम को 2-0 से आगे कर दिया और बेल्जियम ने अपनी बढ़त बरकरार रखते हुए तीसरा स्थान अपने नाम कर डाला।