मिडफील्डर सेन को जर्मन टीम में नहीं मिली जगह, गोलकीपर नूयेर टीम में

FIFA World Cup 2018 : Leroy Sane misses out, Manuel Neuer makes germany squad

फ्रैंकफर्ट। गत विजेता और इस बार भी खिताब के सबसे प्रबल दावेदार माने जा रहे जर्मनी की 23 सदस्यीय विश्व कप फुटबॉल टीम में युवा मिडफील्डर लेरॉय सेन को जगह नहीं मिली है जबकि अनुभवी गोलकीपर मैनुअल नूयेर को टीम में शामिल किया गया है।

नूयेर ने गत वर्ष सितम्बर में अपने पैर की हड्डी टूटने के बाद मात्र एक आधिकारिक मैच खेलने के बावजूद टीम में जगह बनायी है। उन्होंने गत शुक्रवार को ऑस्ट्रिया के खिलाफ अभ्यास मैच खेला था। लेकिन जर्मन टीम यह मैच 1- 2 से हार गई थी। जर्मनी के कप्तान नूयेर ने चार वर्ष पहले विश्व कप जीता था और वह टूर्नामेंट के लिए मार्क आंद्रे टेर स्टेगन और केविन ट्रैप के मुकाबले पहली पसंद कीपर रहेंगे।

22 वर्ष के बेहद प्रतिभाशाली सेन को टीम से बाहर किये जाने पर आश्चर्य जताया जा रहा है। मैनचेस्टर सिटी को प्रीमियर लीग चैम्पियन बनने में अहम भूमिका निभाने वाले 22 साल के सेन को ‘प्रोफेशनल फुटबॉल एसोसिएशन’ ने साल का सर्वश्रेष्ठ युवा फुटबॉलर चुना था लेकिन वह कोच जोआकिम लोउ की टीम में जगह नहीं बना पाए। सेन दो वर्ष पहले जर्मनी की यूरो कप टीम में शामिल थे।

मैनचेस्टर सिटी के मिडफील्डर सेन के अलावा गोलकीपर बर्न्ड लेनो, फॉरवर्ड नील्स पीटरसन और डिफेंडर जोनाथन ताह भी टीम में जगह बनाने में नाकाम रहे।

जर्मनी रूस में 14 जून से शुरू होने वाले विश्व कप में अपने खिताब बचाओ अभियान की शुरुआत 17 जून को ग्रुप एफ के मैच में मैक्सिको के खिलाफ करेगा। टीम इसके बाद स्वीडन और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलेगी।

कोच लोउ ने कहा कि सेन और जूलियन ब्रांड के बीच एक को चुनना एक मुश्किल फैसला था लेकिन फैसला ब्रांड के पक्ष में गया। विश्व कप टीम में जगह बनाने के दावेदार खिलाड़ियों को वापस भेजना किसी भी कोच के लिए काफी मुश्किल काम होता है। यह कुछ ऐसा ही है कि आप मास्को जाने के लिए हवाई अड्डे के चेक इन काउंटर पर खड़े हैं लेकिन आपको जहाज पर चढ़ने की अनुमति नहीं दी गई।

टीम :

गोलकीपर: मार्क-आंद्रे टेर स्टेगन, मैनूअल नूयेर, केविन ट्रैप

डिफेंडर: मैट्स हमेल्स, जेरोम बोटेंग, जोशुआ किम्मिच, जोनास हेक्टर, एंटोनियो रूईडिगेर, निक्लस सुएल, मर्विन प्लाट्टेंहार्ड, मैथियस गिंटर

मिडफील्डर: टोनी क्रूस, थामस म्यूलर, मार्को रीयूस, सामी खेदिरा, मेसुट ओजिल, जुलियन ड्राज्लेर, एलके गुंडोगन, लीयोन गोरेट्ज्का, सेबेस्टियन रूडी, जूलियन ब्रांड्ट
फारवर्ड: मारियो गोमेज, टिमो वेर्नेर