FIFA world cup : ईरान को वर्ल्ड कप में नाइकी ने नहीं दिए जूते

FIFA World Cup 2018: Nike withdraws supply of boots to Iran days ahead of tournament due to US sanctions

मॉस्को। स्पोर्ट्स वीयर बनाने वाली दुनिया की दिग्गज कंपनी तथा आधिकारिक प्रायोजक नाइकी ने ईरान पर लगे अमरीकी प्रतिबंधों के कारण गुरूवार से शुरू होने जा रहे फीफा विश्वकप के लिये उसकी राष्ट्रीय फुटबाल टीम को जूते ही उपलब्ध नहीं कराए हैं।

ईरान की फुटबाल टीम के मुख्य को कार्लाेस क्वीरोज ने कंपनी से इस हरकत के लिए माफी मांगने के लिए कहा है। हालांकि नाइकी ने अपने आधिकारिक बयान में साफ किया है कि ईरान पर प्रतिबंधों के चलते उसने ऐसा किया है।

अमरीकी कंपनी नाइकी ने कहा कि अमरीका ने ईरान पर प्रतिबंध लगा रखे हैं और वह एक अमरीकी कंपनी है ऐसे में वह ईरान की राष्ट्रीय फुटबाल टीम को फिलहाल जूतों आपूर्ति नहीं कर सकती है।

क्वीरोज की टीम गुरूवार से रूस की मेजबानी में होने जा रहे विश्वकप के ग्रुप बी में शामिल है और शुक्रवार को मोरक्को के खिलाफ अपना ओपनिंग मैच खेलेगी। कोच ने कहा कि कंपनी का यह बयान गैर जरूरी है और ऐसे में अंतरराष्ट्रीय फुटबाल महासंघ को उसकी मदद के लिए आगे आना चाहिए।

कोच ने कहा कि पूरी दुनिया अमरीकी प्रतिबंधों के बारे में जानती है। लेकिन नाइकी का यह आखिरी बयान बहुत ही गैर वाजिब है। इस कंपनी को हमसे माफी मांगने के लिए आगे आना चाहिये क्योंकि 23 खिलाड़ियों के खिलाफ उसकी यह हरकत बहुत गलत है।