विश्वकप फुटबॉल : पोलैंड को ले डूबा आत्मघाती गोल, सेनेगल जीता

FIFA World Cup : Senegal beat Poland for first African win at Russia 2018

मॉस्को। अफ्रीकी टीम सेनेगल ने पोलैंड के आत्मघाती गोल का पूरा फायदा उठाते फीफा विश्व कप फुटबॉल टूर्नामेंट के ग्रुप एच में मंगलवार को 2-1 से जीत दर्ज कर ली।

पोलैंड के तियागो सियोनेक ने पहले हाफ के 37 वें मिनट में आत्मघाती गोल कर सेनेगल को बढ़त दे दी। एमबाये नियांग ने 60 वें मिनट में सेनेगल का दूसरा गोल दाग कर अपनी टीम की जीत सुनिश्चित कर दी।

ग्रेगोर्ज़ जेजेस्नी ने 86 वें मिनट में हैडर से पोलैंड का पहला गोल किया लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी। नियांग को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

सेनेगल को पहला गोल सियोनेक की गलती से मिल गया जब सेनेगल के खिलाड़ी का पास सियोनेक के पैर से टकरा कर अपने गोल में चला गया और पोलैंड के गोलकीपर बेबसी में गेंद को गोल में जाता देखते रह गए।

नियांग ने दूसरे हाफ में विपक्षी गोलकीपर वोसेच जेजेस्नी के बैक पास को संभालने के लिए आगे निकल आने का पूरा फायदा उठाते हुए तेज गति दिखाई, गेंद को छीना और गोलकीपर तथा कवरिंग डिफेंडर जान बेदनारेक को छकाते हुए खुले गोल में गेंद पहुंचा दी।

सेनेगल इस जीत के बाद अपने ग्रुप में जापान की बराबरी पर आ गया है। सेनेगल ने 2002 के विश्व कप में पिछले चैंपियन फ्रांस को ओपनिंग मैच में हराकर तहलका मचाया था। सेनेगल उस विश्व कप के बाद अब अपना पहला विश्व कप खेल रहा है।

टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही पांच अफ्रीकी टीमों में सेनेगल ही एकमात्र ऐसी टीम हैं जिसने अपना मैच नहीं गंवाया है। पोलैंड दूसरी तरफ लगातार छठे विश्व कप में अपना ओपनिंग मैच नहीं जीत पाया है। पोलैंड ने अपना आखिरी ओपनिंग मैच 1974 के विश्व कप में जीता था।