विदेश में पहले भी हो चुकी है फिल्मी हस्तियों की हृदयाघात से मौत

Sridevi was fond of painting
SABGURU NEWS | नयी दिल्ली, बॉलीवुड फीमेल सुपरस्टार श्रीदेवी के दुबई में दिल का दौरा पड़ने से निधन की घटना ने उन नामचीन फिल्मी हस्तियों की याद दिला दी , जिनका विदेश में इसी तरह से निधन हुआ था।श्रीदेवी अपने भतीजे मोहित मारवाह के विवाह समारोह में शामिल होने सपरिवार दुबई गयी थी।

गत शनिवार की रात दुबई के एक होटल में उन्हें दिल का दौरा पड़ा जिससे उनकी मौत हो गयी। बाद में यह साफ हुआ कि उनकी बॉथटब में डूबने से उनकी मौत हो गयी।

अतीत के आइने में देखा जाये तो पता चलता है कि इससे पहले भी कई बॉलीवुड हस्तियों का विदेश में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो चुका है। मशहूर पार्श्वगायक मुकेश 27 अगस्त 1976 में अमेरिका में मिशीगन के डेट्रायट में अपने कार्यक्रम के सिलसिले में पहुंचे थे। उनके साथ सदाबहार गायिका लता मंगेशकर भी थी। इसी दिन कार्यक्रम के दौरान ही उन्हें दिल का दौरा पड़ा। मुकेश को तत्काल अस्पताल ले जाया, जहां डाॅक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। शेष कार्यक्रम उनके पुत्र नितिन मुकेश और लता मंगेशकर ने पूरा किया। बाद में मुकेश का शव भारत लाने के बाद यहां उनका अंतिम संस्कार किया गया।

बॉलीवुड के मशहूर हास्य अभिनेता महमूद कई वर्षों तक गंभीर रूप से बीमार चल रहे थे और अपनी हृदय संबंधी बीमारी के उपचार के लिए अमेरिका के पेंसिलवेनिया गये थे। इसी दौरान 23 जुलाई 2004 को नींद की अवस्था में ही हृदयगति रूक जाने से उनकी मौत हो गयी। महमूद के पार्थिव शरीर को स्वदेश लाया गया और मुंंबई में सुपुर्दे-खाक कर दिया गया।

बॉलीवुड के एवरग्रीन हीरो के नाम से विख्यात अभिनेता देव आनंद मेडिकल चेकअप के लिए ब्रिटेन गये थे और लंदन स्थित द वाशिंगटन माईफेयर होटल में ठहरे हुए थे। तीन दिसम्बर 2011 को देव आनंद को दिल का दौरा पड़ा और उनका निधन हो गया। उल्लेखनीय है कि देव आनंद के पार्थिव देह को भारत नहीं लाया गया और लंदन में ही पुतने वेले क्रीमटोरियम में उनका अंतिम संस्कार कर दिया गया। दिवंगत अभिनेता की अस्थियां बाद में भारत लायी गयी और गोदावरी नदी में प्रवाहित की गयी।

ऐसे ही घटनाक्रम में गंभीर अभिनय के लिए लोकप्रिय फिल्म अभिनेता फारुक शेख का 27 दिसम्बर 2013 को दुबई में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह अपने परिवार के साथ छुट्टियां बिताने वहां गये थे। फारुक के निधन के बाद उनका पार्थिव शरीर मुंबई लाया गया और अंधेरी वेस्ट में फोर बंगला स्थित कब्रिस्तान में उन्हें दफनाया गया।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो