राजकीय महाविद्यालयों में 920 रिक्त पदों को भरने की वित्तीय स्वीकृति जारी – शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी

Financial approval issued to fill 920 vacant posts in government colleges

जयपुर। राजस्थान उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने आज विधानसभा में बताया कि प्रदेश के राजकीय महाविद्यालयों में रिक्त पदों में 920 पदों को भरने के लिए वित्तीय स्वीकृति जारी कर दी गई है।

भाटी प्रश्नकाल में इस संबंध में विधायकों द्वारा पूछे गये पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि वर्ष 2019 की बजट घोषणा के तहत यह स्वीकृति जारी की गई है। उन्होंने बताया कि इन पदों को भरने के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) को अभ्यर्थना भी भेज दी गई है तथा भर्ती की प्रक्रिया शीघ्र पूरी कर ली जाएगी।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में 38 नये महाविद्यालय खोले गये हैं। इनमें शैक्षणिक व्यवस्था को बनाये रखने के लिए प्रतिनियुक्ति पर शिक्षकों को लगाया गया है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश के राजकीय महाविद्यालयों में कुल 6 हजार 940 स्वीकृत पद हैं, जिनमें से 4 हजार 574 पद भरे हुये हैं तथा 2 हजार 364 पद वर्तमान में रिक्त हैं। इससे पहले विधायक रामलाल शर्मा के मूल प्रश्न के जवाब में भाटी ने प्रदेश के राजकीय महाविद्यालयों में शैक्षणिक एवं अशैक्षणिक वर्ग के स्वीकृत, कार्यरत व रिक्त पदों का महाविद्यालयवार विवरण, भवन रहित राजकीय महाविद्यालयों का जिलेवार विवरण, जिन राजकीय महाविद्यालयों को भवन निर्माण के लिए भूमि आवंटित नहीं की गयी है उनका विवरण तथा वर्ष 2019 में खोले गये 38 नवीन महाविद्यालयों को संवेतन एवं अन्य मदों में बजट आवंटन का विवरण सदन के पटल पर रखा।