सालासर के बालाजी मंदिर में सिलेंडर ने पकडी आग, हादसा टला

चूरू। चूरू जिले के सालासर कस्बे में स्थित सुप्रसिद्ध बालाजी के मंदिर में बुधवार को पुलिसकर्मियों के साहस से एक बडा हादसा टल गया।

चूरू पुलिस ने बताया कि बालाजी मंदिर में दूसरी मंजिल पर स्थित रसोई घर में मध्यान्ह करीब सवा एक बजे अचानक सिलेंडर में आग लग गई जो पूरी रसोईघर में फैल गई। उसी रसोईघर में तीन चार अन्य सिलेंडर भी थे। इससे मंदिरकर्मियों में घबराहट फैल गई।

उस समय मंदिर और प्रांगण में शरद पूर्णिमा के अवसर पर मंदिर आए करीब पांच हजार दर्शनार्थी मौजूद थे। आग लगने की जानकारी मंदिर में ड्यूटी पर तैनात थानाधिकारी कश्यप सिंह, जवान नीर कुमार और मनोज कुमार को लगी तो वे तुरंत मंदिर के अंदर पहुंचे तब तक रसोई घर आग और धुंए से भर गई थी।

पुलिस ने बताया कि जवान नीर कुमार अग्निशमन गैस यंत्र लेकर एक द्विपाया के सहारे ऊपरी मंजिल पर पहुंच गया और जलते सिलेंडर को बुझाने का प्रयास करने लगा। दूसरा जवान मनोज कुमार अपनी जान जोखिम में डालकर रसोई घर तक पहुंच गया और बाहर से पानी फेंका। बाद में उसने दरियां गीली की और सिलेंडरों पर डाल दी।

इसी दौरान वहां पुलिस के उच्चाधिकारी भी पहुंच गए। उनके साथ ही पुलिस वाहन का चालक देवेंद्र सिंह भी उनकी मदद के लिए पहुंच गया। काफी मशक्कत के बाद वे आग बुझाने में कामयाब हो गए। इस दौरान थानाधिकारी कश्यप सिंह ने भीड़ को समझाकर भगदड़ मचने से रोका।