पटना में 100 से अधिक एलपीजी सिलेंडर फटने से लगी आग

Fire in Patna Storage Unit Triggers Serial Explosion of LPG Cylinders

पटना। बिहार में राजधानी पटना के दीदारगंज थाना क्षेत्र में बाइपास के निकट शनिवार को हिंदुस्तान पेट्रोलियम के गोदाम में 100 से अधिक रसोई गैस सिलेंडर विस्फोट करने से भीषण आग लग गई।

अग्निशमन अधिकारी (पटना शहर) सुरेंद्र सिंह ने यहां बताया कि गोदाम में ट्रक से सिलेंडरों को उतारने के दौरान एक सिलेंडर से गैस लीक करने के कारण आग लग गई। आग की लपटें ट्रक के साइलेंसर और इंजन तक पहुंच गई। उन्होंने बताया कि ट्रक में आग लगने की वजह से उसमें रखे 100 से अधिक रसोई गैस सिलेंडर में विस्फोट हो गया।

सिंह ने बताया कि ट्रक पर 450 एलपीजी सिलेंडर लदे थे। उन्होंने बताया कि विस्फोट होने से अन्य सिलेंडर ट्रक से लुढ़कर नीचे आ गए। उन्होंने बताया कि पटना सिटी, लोदीपुर, कंकड़बाग और सचिवालय अग्निशमन स्टेशन से दमकल के 10 वाहन मौके पर पहुंच गए हैं। दमकल कर्मी पिछले डेढ़ घंटे से आग बुझाने का प्रयास कर रहे हैं।

अग्निशमन सेवा के महानिदेशक रवींद्र कुमार मौके पर पहुंच गए हैं। सिंह ने बताया कि आग की लपटें निकट के डिटर्जेंट बनाने में इस्तेमाल किए जाने वाले केमिकल के गोदाम तक पहुंच गई। हालांकि दमकल कर्मियों ने गोदाम की आग पर काबू पा लिया है। उन्होंने बताया कि आग लगने से कितनी संपत्ति का नुकसान हुआ है, उसका आकलन किया जा रहा है।