मैक्सिको में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोटों से 24 की मौत, 49 घायल

Fireworks explosion kills 24, injures 49 near Mexico City

मैक्सिको सिटी। मैक्सिको सिटी के बाहरी क्षेत्र में स्थित पटाखा फैक्ट्री में गुरुवार को दो विस्फोट होने से राहत बचाव कर्मियों समेत कम से कम 24 लोगों की मौत हो गई और 49 अन्य घायल हो गए।

मैक्सिको सरकार के अधिकारियों ने जारी बयान में कहा यह क्षेत्र आतिशबाजी उत्पादन के लिए जाना जाता है। मैक्सिको सिटी से 32 किलोमीटर उत्तर में तुल्तेपेक नगर पालिका क्षेत्र में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोटों के बाद राहत और दमकल कर्मी, पुलिस और बचाव कर्मी मौके पर पहुंचे थे जिसके बाद दूसरा जोरदार विस्फोट हुआ।

जारी बयान के अनुसार राहत और बचाव कर्मी पहले विस्फोट के बाद बचाव अभियान चला रहे थे तभी दूसरा विस्फोट हो गया जिसमें राहत और बचाव कर्मियों की मौत हो गयी और कई घायल हो गए।

मैक्सिको के अटार्नी जनरल कार्यालय ने कहा कि मारे गए लोगों में से 17 की मौत दुर्घटना स्थल पर और सात की उपचार के दौरान अस्पताल में हुई। बयान में कहा गया कि 49 अन्य लोग घायल हैं।

मैक्सिको की नागरिक सुरक्षा एजेंसी के प्रमुख लुइस फिलिप प्यूंटे ने कहा कि आतिशबाजी के उत्पादन के जाने जाने वाले इस क्षेत्र में आतिशबाजी की बिक्री पर रोक लगा दी गई है और उत्पादकों के लाइसेंस की समीक्षा की जा रही है।