ताजमहल परिसर में महिला पर्यटकों के लिए स्तनपान कक्ष खुला

आगरा। केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति मंत्री प्रह्लाद पटेल ने आज यहां विश्व प्रसिद्ध धरोहर ताज महल में महिला पर्यटकों के लिए शिशु देखभाल एंव स्तनपान कक्ष का उद्घाटन किया और लोगों से जलसंरक्षण के लिए जन आंदोलन शुरू करने की अपील की।

पटेल ने यहां ताज परिसर में संग्रहालय का भी दौरा किया और वीथिकाओं का भी मुआयना किया। उन्होंने परिसर में जलसंरक्षण प्रणाली का उद्घाटन किया और उन्होंने जल संरक्षण कार्यक्रम के तहत आरओ प्रणाली से निकले दस हजार लीटर प्रदूषित जल को एक कुएं में भरा।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से स्वच्छ भारत मिशन की तरह जलसंरक्षण के लिए जल आंदोलन शुरू करने की अपील की है ताकि देश में पानी की किल्लत को दूर किया जा सके। उन्होंने देश के प्राचीन ऐतिहासिक पर्यटन स्थलों को साफ सुथरा रखने की भी अपील की।

उन्होंने ताजमहल परिसर में महिला पर्यटकों के लिए शिशु देखभाल केंद्र का भी उद्घाटन किया जहां ये महिलाएं अपने बच्चों को दूध पिला सके।

पटेल ने कई वीथिकाओं का मुआयना किया जहां कई प्राचीन पेंटिंग और कला वस्तुएं प्रदर्शित की गई। पटेल के साथ आगरा के सांसद एस पी सिंह बघेल और फतेहपुर सिकरी के सांसद राजकुमार चाहर एवं भारतीय पुरातत्त्व विभाग के कई वरिष्ठ अधिकारी भी साथ थे।