शोपियां में प्रदर्शन के दौरान पांच युवकों की मौत, कई घायल

Five Civilians Killed as Clashes Break Out After Encounter in Shopian

श्रीनगर। जम्मू कश्मीर के शोपियां जिले में रविवार सुबह सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के मुठभेड शुरू होने के बाद सड़कों पर उतरे प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए सुरक्षा बलों ने उन पर लाठीचार्ज किया, आंसू गैस के गोले छोड़े और गोलियां चलाई जिसमें पांच युवकों की मौत हो गई तथा कई अन्य घायल हो गए।

प्रदर्शनकारियों ने दो दमकल की गाड़ियों को तथा एक आपात सेवा विभाग की गाड़ी में आग लगा दी। जिले में घेराबंदी और तलाशी अभियान के दौरान आंतकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच शुरू हुई मुठभेड़ में हिज्बुल मुजाहिद्दीन का शीर्ष कमांडर समेत सभी पांच आतंकवादी मारे गए।

बादीगाम इमाम साहब तथा इसके आसपास के कई गांवों के सैकड़ों लोग सड़को पर आकर प्रदर्शन करने लगे ये लोग मुठभेड़ स्थल की ओर बढ़ने लगे। सुरक्षा बलों ने प्रदर्शनकारियों को रोकने की कोशिश की तो प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षा बलों पर पथराव करना शुरू कर दिया। सुरक्षा बलों ने प्रदर्शनकारियों को तितर बितर करने के लिए लाठियां भांजी और आंसू गैस के गोले छोड़े तथा पेलेट गन भी छोड़े।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्रदर्शनकारियों को तितर बितर करने के दौरान कई लोग घायल हो गये। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। इस दौरान 17 वर्षीय आसिफ मोहम्मद मीर की मौत हो गई। पुलिस ने कहा कि सुरक्षा बल और आतंकवादियों के बीच गोलीबारी में आसिफ की मौत हुई है।

सूत्रों ने बताया कि सुरक्षा बलों की कथित गोलीबारी में चार अन्य युवकों की मौत हो गई। मृतकों की पहचान निसार अहमद कुमार, आदिल अहमद शेख, जुबैर अहमद तथा यासिर के रूप में हुई है। इसके अलावा कई अन्य की हालत गंभीर है।