पुष्कर में शुक्रवार से शुरू होगा पांच दिवसीय धार्मिक मेला

अजमेर। राजस्थान में अजमेर जिले के तीर्थराज पुष्कर में अंतरराष्ट्रीय पुष्कर मेला पूरे परवान पर चल रहा है और इसके तहत शुक्रवार को पांच दिवसीय धार्मिक मेला भी शुरू हो जाएगा।

कार्तिक एकादशी की सुबह से पंचतीर्थ महास्नान का आगाज होगा जिसमें लाखों श्रद्धालु पवित्र पुष्कर सरोवर में आस्था की डुबकी लगाकर पुण्य कमाएंगे। यह पंचतीर्थ स्नान कार्तिक पूर्णिमा बारह नवंबर तक चलेगा।

कार्तिक एकादशी के मौके पर शुक्रवार को कस्बे के गुरुद्वारे से विभिन्न संतों, महंतों, मठाधीशों एवं साधु सन्यासियों द्वारा आध्यात्मिक पदयात्रा भी निकाली जाएगी। यह यात्रा पुष्कर के विभिन्न मार्गों से होती हुई ब्रह्मा मंदिर के रास्ते मेला मैदान पहुंचेगी।

इसमें भाग लेने के लिए अखिल भारतीय सैन भक्तिपीठ के पीठाधीश्वर सैनाचार्य स्वामी अचलानंदाचार्य महाराज भी पुष्कर पहुंच गए हैं। जिला एवं पुलिस प्रशासन ने कार्तिक एकादशी एवं आध्यात्मिक पदयात्रा के मद्देनजर व्यवस्थाओं एवं सुरक्षा के खास बंदोबस्त किए हैं।

उधर, मेले में शनिवार को मेला ग्राउंड टंकी के पास म्हारो भारत, समृद्ध भारत प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। प्रजापति ब्रह्मा कुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय वैल्यू एजुकेशन सेंटर अजमेर की संचालिका राजयोगिनी शांता बहन ने आज पुष्कर में इस बात की जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि दूरदराज से आने वाले लोगों में जनजागृति के उद्देश्य से इस प्रदर्शनी का शुभारंभ एकादशी के दिन से होगा। पुष्कर में पहले से ही दो राजयोग सेंटर संचालित है जिसके जरिए विदेशी पर्यटक मेडिटेशन का लुत्फ उठा रहे हैं।

हालांकि अंधड़ और बरसात ने पुष्कर के खुले आसमान में मेलार्थियों को थोड़ी परेशानी हुई। मेला मैदान पर अनेक कार्यक्रम आयोजित किए गए। देशी विदेशियों के बीच लगान, क्रिकेट मैच तथा ग्रामीण खेलकूद का आयोजन किया गया। अपराह्न तीन बजे रंग बिरंगी राजस्थानी पोशाकों में सजी धजी दो हजार से ज्यादा ग्रामीण एवं शहरी महिलाओं ने लोक नृत्य घूमर का प्रदर्शन किया।