झरने के नीचे नहा रहे लोगों पर चट्टान गिरी, 7 मरे, 23 घायल

five killed, 25 injured in landslides near Jammu's Riasi; Indian Army launches rescue operation
five killed, 25 injured in landslides near Jammu’s Riasi; Indian Army launches rescue operation

जम्मू। जम्मू कश्मीर के रियासी जिले में बाबा सियारह पर्यटक स्थल पर रविवार को एक झरने के नीचे नहा रहे लोगों पर ऊपर से शिलाखंड और पत्थर गिरने के कारण कम से कम सात लोगों की मौत हो गयी और 23 अन्य घायल हो गए।

एक पुलिस अधिकारी ने यहां बताया कि पांच लोगों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई जबकि दो अन्य ने कटरा स्थित नारायणा अस्पताल में दम तोड़ दिया। इसके साथ ही इस घटना में मरने वालों की संख्या बढ़कर सात हो गई।

उन्होंने कहा कि यह वास्तव में एक रॉक स्लाइड नहीं था, और झरने के नीचे स्नान करने वाले पर्यटकों पर एक बड़ा शिलाखंड़ टूट कर अन्य पत्थरों के साथ गिरा था।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि घायलों मेें 15 को जम्मू स्थित सरकारी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां से उन्हें श्री नारायणा अस्पताल रेफर कर दिया गया जहां दो लाेगों की मौत हो गयी। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के पर्यटकों समेत अन्य घायलों को रियासी जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मृतकों में से एक की पहचान जम्मू के तलाब तिल्लो निवासी कमल शर्मा के रूप में की गई है।

इसबीच रियासी जिले के स्थानीय निवासियों ने आरोप लगाया कि स्वास्थ्य विभाग ने समय पर घायलों को इलाज की सुविधा नहीं प्रदान की। उन्होंने कहा कि अस्पताल में उस समय केवल एक डॉक्टर ड्यूटी पर था तथा उसके लिए स्थिति को संंभालना संभव नहीं था।

उन्होंने राज्यपाल के नेतृत्व वाली सरकार से घटना की जांच कराने और अनुपस्थित डॉक्टरों के विरूद्ध कार्रवाई करने की मांग की है। जम्मू से करीब 75 किलोमीटर की दूरी पर बाबा सियारह पर्यटक स्थल स्थित है।