मैरिज गार्डन में एक के बाद एक फटे पांच रसोई गैस सिलेंडर, कोहराम मचा

गुना। मध्यप्रदेश के गुना जिले के मकसूदनगढ़ कस्बे में गुरुवार दोपहर एक मैरिज गार्डन में गैस लीक होने से एक के बाद एक लगातार 5 रसोई गैस के सिलेंडर विस्फोट के साथ फट गए।

पुलिस सूत्रों के अनुसार मधुसूदन गढ़ में सुठालिया रोड स्थित सांवरियां मैरिज गार्डन में विवाह समारोह के लिए खाना बनाया जा रहा था, उस दौरान मैरिज गार्डन में करीब 15-20 घरेलू रसोई गैस के सिलेंडर रखे हुए थे। खाना बनाते समय रसोई गैस लीक होने से हादसा हुआ।

मैरिज गार्डन में रखी कुर्सियां, स्टेज, गेट टेंट आदि का सामन पूरी तरह जल गया, वहीं गार्डन के पास बने मकान भी आग और विस्फोट के कारण क्षतिग्रस्त हुए हैं।

आग को काबू में करने के लिए विदिशा जिले के लटेरी, सहित अन्य स्थानों से फायर ब्रिगेड बुलाई गईं, लेकिन फायर ब्रिगेड के आने तकत मैरिज गार्डन का समान पूरी तरह जल चुका, स्थानीय रहवासियों के सहयोग से किसी तरह आग पर काबू पाया जा सका।

मौके पर पहुंचे प्रशासनिक अधिकारियों के मुताबिक आग से हुए नुकसान का फिलहाल कोई आकलन नहीं किया जा सका है। अदिकारियों के मुताबिक आग लगने का कारण रसोई गैस सिलेंडर से हुके रिसाव को ही माना जा रहा है। हादसे की जांच के बाद जिम्मेदारों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

इस हादसे में किसी भी व्यक्ति को कोई गंभीर चोट नहीं आई, दोपहर करीब साढ़े 12 बजे यह विस्फोट हुआ। उस दौरान मैरिज गार्डन में शादी समारोह के लिये खाना बनाया जा रहा था और करीब 300 लोग वहां मौजूद थे। जैसे ही पहले गैस सिलेंडर ने आग पकड़ी लोग बाहर की तरफ भाग गए, इसके बाद देखते ही देखते 5 गैस सिलेंडरों में विस्फोट हो गया।

आगजनी की घटना के बाद पूरे परिसर और आसपास के क्षेत्र में अफरा-तफरी का माहौल बन गया। लोग अपने-अपने स्तर पर आग पर काबू पाने की कोशिश कर रहे थे। मैरिज गार्डन में बनी पानी की टंकी से लोग पानी भरकर फेंकने लगे।

हालांकि, पांडाल के कपड़े पूरी तरह जल चुके थे, लेकिन एंगल और कुर्सियां लोहे के होने से आग धीरे-धीरे मंद पड़ गई। इसके बाद लगभग दो घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया। वहीं लटेरी से बुलवाई गई फायर ब्रिगेड आग बुझने के बाद मौके पर पहुंची।