Flipkart और Amazon की सेल पर सब इतना सस्ता कैसे ?

Flipkart and amazon sale
Flipkart and amazon sale

Flipkart and Amazon Sale : नमस्कार दोस्तों आप में से कई लोग देखते होंगे कि कभी फ्लिपकार्ट पर कभी अमेजॉन पर या कभी किसी अन्य ई-कॉमर्स वेबसाइट पर कई प्रकार के ऑफर आते हैं जिसमें आप यह देखते हैं कि कई ऐसी चीजें आपको बहुत ही सस्ती मिलती हैं जो कि आमतौर पर सीधे तौर पर खरीदने पर आपको वह चीजें काफी महंगी मिलती है।

Flipkart and Amazon Sale 2019

जब भी ई-कॉमर्स साइट पर से लाती है जिसका आप लोग काफी बेसब्री से इंतजार भी करते हैं जी हां हम बात कर रहे हैं फ्लिपकार्ट की सेल की या ऐमेज़ॉन की सेल की तब आप सब की नजर इनकी सेल पर बिक रहे प्रोडक्ट पर रहती है कि आखिर कौन सा प्रोडक्ट आपको कितने का मिल रहा है, क्या कभी आपने यह सोचा है कि आखिर आपको सेल में ही यह सब चीजें इतनी आसानी से इतने कम दामों में कैसे मिल जाती है ?

Flipkart और Amazon की सेल पर सब सस्ता कैसे ?

आखिर इसके पीछे क्या कारण होते हैं ? कि आपको यह चीज है बाजार की कीमत से बहुत ही कम मिल जाती हैं या आम दिनों मे आपको वह चीजें इतनी ज्यादा सस्ती नहीं मिल पाती तो आखिर यह कैसे होता है आज हम उसके बारे में जानेंगे।

Flipkart और Amazon आपका सर्वे करते हैं

जब कभी आप किसी भी यह कॉमर्स वेबसाइट पर जाते हैं तो यहां पर वेबसाइट पर विजिट करने वाले या एप्लीकेशन पर विजिट करने वाले यूजर की पूरी इच्छा का एक सर्वे किया जाता है कि आखिर यूजर का झुकाव किन चीजो पर ज्यादा है इससे आने वाले नए प्रोडक्ट के लिए इन बड़ी-बड़ी कंपनियों को काफी ज्यादा अनुभव हो जाता है की उन्हें क्या बेचना है और क्या चीज दिखानी हैं।

Flipkart और Amazon की सेल से बैंक को फायदा

Flipkart और Amazon की सेल पर सब इतना सस्ता कैसे

इसके अलावा यदि आपको कोई चीज चाहे वह मोबाइल हो लैपटॉप हो कपड़े हो या किसी घर की जरूरत का सामान हो या कोई भी अन्य ऐसी चीज जिसे आप खरीद रहे हैं और आपको उस पर बहुत ही ज्यादा डिस्काउंट मिल रहा है तो आप ध्यान दीजिएगा इस स्थिति में आपके पास किसी मुख्य प्रकार के बैंक का क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड इस्तेमाल करने का एक प्रतिबंध लगा दिया जाता है यह प्रतिबंध सभी बैंकों के लिए नहीं होता मुख्य रूप से कुछ चुनिंदा बैंकों के लिए ही होता है।

कभी आपने सोचा है कि आखिर ऐसा क्यों होता है तो आपको बता देते हैं कि इन बैंकों का इन ई-कॉमर्स वेबसाइट के साथ एक प्रकार का संयोजन होता है जिसमें की इसके द्वारा लोग अधिक से अधिक उन बैंकों द्वारा ट्रांजैक्शन करते हैं और साथ ही में ऐसे लोग जिनके पास नए बैंकों के या कुछ प्राइवेट बैंकों के क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड नहीं है यहां तक कि बैंक अकाउंट भी नहीं है तो लोगों के मन में यह इच्छा जागती है कि चलो इस बैंक के तो काफी ज्यादा ऑफर आते हैं इसका अकाउंट खुलवा लेते हैं या पहले से ही अकाउंट है तो इसका क्रेडिट कार्ड बनवा लेते हैं या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। इससे बैंक को काफी ज्यादा फायदा होता है और इसके बदले में ही आपको काफी प्रकार के डिस्काउंट मिल जाते हैं।

Flipkart और Amazon पर आप खुद मार्केटिंग का काम करते हैं 

इसके अलावा जब भी आप सेल के समय इन वेबसाइट पर या एप्लीकेशन पर विजिट करते हैं तो आपको खरीदनी तो एक या दो चीजें होती हैं लेकिन आप अधिकतर सभी प्रोडक्ट को देखते हैं रखते हैं जानते हैं कि कौन सी चीज कितने की मिल रही है और अपने परिजनों में मित्रों में भी बताते हैं इससे उनकी अन्य किसी स्त्रोत को इस्तेमाल किए बिना ही मार्केटिंग और ब्रांडिंग हो जाती है जिसका फायदा इन बड़ी-बड़ी कंपनियों को भविष्य में होता है इसके चलते ही आपको सेल का ऑफर दिया जाता है।

क्या Flipkart और Amazon आपका फायदा उठा रहे हैं ?

ऐसा नहीं है कि इसमें आपका किसी प्रकार का कोई फायदा उठाया जा रहा है यह ई-कॉमर्स वेबसाइट ओं की स्ट्रेटजी होती है जिसके द्वारा यह करके वह अपनी चीजों को कम दामों में बेचकर भी फायदे में रहती है क्योंकि सेल के समय आम दिनों से ज्यादा लोग उनकी वेबसाइट पर या उनकी मोबाइल एप्लीकेशन पर विजिट करते हैं और अधिक से अधिक सामान को देखते हैं और शेयर भी करते हैं उम्मीद करते हैं कि अब आप समझ गए होंगे कि आखिर फ्लिपकार्ट अमेजॉन स्नैपडील शॉपक्लूज इस तरह की वेबसाइट है या कई अन्याय कॉमर्स की वेबसाइट है आपको समय-समय पर इस प्रकार की सेल का मौका क्यों देती है और अपने प्रोडक्ट को कम दामों में क्यों बेच देती हैं।

Flipkart और Amazon की नई जानकारी

इसी प्रकार की जानकारी के लिए बने रहिए आप sabguru news online पर यदि आपको इसके बारे में और जानना है तो आप हमारे फेसबुक पेज से जुड़ कर भी कमेंट करके इसके बारे में अन्य सवाल पूछ सकते हैं हमारे डिजिटल एक्सपर्ट आपको इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्रदान करेंगे धन्यवाद।