अजमेर : लॉकडाउन में समाजसेवा, कोई भूखा ना सोए यही प्रयास

अजमेर। कोरोना वायरस संक्रमण के कारण लागू लॉकडाउन के दौरान सोमवार को महावीर जयंती के अवसर पर कोटड़ा स्थित अपना घर, पत्रकार कॉलोनी के निकट झुग्गी झोपड़ियों एवं आतेड छोटी और बड़ी दोनों बगीची में जरूरतमंदों को 400 पैकेट भोजन और 1200 दूध की थैलियों का वितरण किया गया।

इस सेवाकार्य में समाज के संघपति शिखर चंद सिंघी, राकेश बरमेचा, संजय जैन, दिलीप सकलेचा, अजय लोढा, चंद्र प्रकाश जैन, विनय चौधरी, विमल भंडारी, राहुल पोखरना, मोहित सोनी, राहुल कोठार, हेमंत जैन, केदार पारीक, गौतम सुराना आदि सदस्यो का सक्रिय सहयोग रहा।

भारतीय मजदूर संघ ने जिलेभर में संभाला मोर्चा

भारतीय मजदूर संघ की अजमेर ईकाई की ओर से जिले भर में किए जा रहे सेवा कार्यों के तहत सोमवार को प्रदेश उपाध्यक्ष एवं अजमेर संभाग प्रभारी भोला नाथ आचार्य के नेतृत्व में तहसीलों व कस्बों में वितरण के लिए अजमेर के संगठन मंत्री राजेन्द्र कुमार शर्मा के पुत्र करूनेश कुमार शर्मा ने जरूरतमंद प्रत्येक परिवारों के लिए 15 किलो आटा, एक लीटर तेल, मसाले के पैकेट प्रदान किए।

राजस्थान रोडवेज के चालक मदनलाल ने खुद रसोई तैयार कर 20 व्यक्तियो को खाना खिलाया।किशनगढ़ के विश्राम मालाकार के नेतृत्व में लता मेनारिया ने 40 किलो आटा व दाल, 2 किलो मसाले तथा दो लीटर तेल झुग्गी बस्ती के जरूरतमंद परिवारों को पहुंचाया।

लक्ष्मण नाथ योगी ने केकड़ी में 25 किलो आटा, 25 किलो चावल जरूरतमंदों के बीच वितरित किया। इसी तरह छगन दान चारण व सीएन शर्मा ने ब्यावर में 10 किलो आटा, दो किलो चावल तथा दो लीटर तेल जरूरतमंदों की तरफ से मांग किए जाने पर प्रदान किया। सेवा कार्यों में भंवर सिंह राठौड़ का विशेष योगदान रहा।

महावीर जयंती पर जनता राशन योजना की शुरुआत

कोरोना वायरस संक्रमण के कारण लॉकडाउन के बीच परेशान जरूरतमंदों को राहत पहुंचाने के लिए महावीर जयंती और भाजपा के 40वें स्थापना दिवस के मौके पर विधायक वासुदेव देवनानी व महापौर धर्मेन्द्रगहलोत ने जनता राशन का शुभारम्भ किया।

नीरज जैन पार्षद ने बताया की जिस प्रकार जन प्रतिनिधियों और भामाशाह के सहयोग से जनता रसोई चलाई जा रही है उसी प्रकार जनता राशन की शुरुआत की गई है। जिन जरूरतमंदों तक सरकार की योजना से राशन नहीं पहुंच पा रहा है अथवा जो सरकार की किसी योजना में लाभांवित नहीं हैं ऐसे परिवारों को लॉकडाउन के दौरान पार्षदों एवं जनप्रतिनिधियों के ज़रिए बाज़ार मूल्य 350 रूपए से आधी दर 175 रुपए में राशन सामग्री उपलब्ध कराने की शरुआत की गई है।

पार्षद चंद्रेश सांखला ने बताया कि इस योजना के तहत अजमेर के 1 हज़ार परिवारों तक 7-9 दिन तक के लिए जरूरी राशन सामग्री के पैकेट पहुंचाए जाएंगे। अतुल पाटनी ने बताया कि जिस प्रकार जनता रसोई में विभिन्न भामाशाह और जन प्रतिनिधियों ने सहयोग किया उसी प्रकार जनता राशन योजना को विधायक वासुदेव देवनानी, महापौर धर्मेंद्र गहलोत, भामाशाहों और पार्षदों के सहयोग से चलाया जाएगा।

विधायक वासुदेव देवनानी एवं धर्मेंद्र गहलोत ने कुछ जरूरतमंद को सूखा राशन देकर इसकी शुरुआत की। इस अवसर पर पार्षद रमेश सोनी, दीपेन्द्र लालवानी, महेंद्र जादम, विरेंद्र वालिया, अनीश मोयल, धर्मेंद्र शर्मा, गंगाराम सैनी, पवन शर्मा, गौरव अग्रवाल आदि उपस्थित थे।

कांग्रेस की ओर से जरूरतमंदों को बांटे गए फूड पैकेट

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की आपदा के कारण लॉकडाउन के बीच सोमवार को पूर्व विधायक डॉ श्रीगोपाल बाहेती के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने 100 जरूरतमंद लोगों को फूड पैकेट बांटे।

इस अवसर पर अजमेर शहर जिला कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष विष्णु माथुर, महासचिव शिव कुमार बंसल, महिला कांग्रेस की अध्यक्ष सब्बा खान, अजमेर सेवा दल के पूर्व अध्यक्ष शैलेंद्र अग्रवाल, सुमित मित्तल, शैलेश गुप्ता, सौरभ यादव, राजकुमार गर्ग, विपुल अग्रवाल ने सोशल डिस्टेंस मेंटेन करते हुए फूड पैकेट का वितरण किया।