बुल्गारिया में फुटबाल मैच के दौरान हिंसा

Football : Bulgaria calls for tough response to soccer violence
Football : Bulgaria calls for tough response to soccer violence

सोफिया। बुल्गारिया में एक फुटबाल मैच के दौरान भारी हिंसा हुई जहां प्रशंसकों द्वारा किए गए विस्फोट में महिला पुलिसकर्मी जख्मी हो गई। इस घटना के बाद सरकार ने फुटबाल मैचों में हिंसक वारदातों को रोकने के लिए सख्त कानून बनाने की बात कही है।

वासिल लेवेस्की स्टेडियम में 26 बार की बुल्गारिया चैंपियन सोफिया डर्बी और उनकी चिर प्रतिद्वंद्वी सीएसकेए के बीच मैच के दौरान यह हिंसक वारदात हुई जिसमें एक महिला पुलिसकर्मी को काफी चोंटे आई। इस घटना के बाद करीब 40 लेवेस्की सोफिया प्रशंसकों को गिरफ्तार किया गया।

खेल मंत्रालय ने इस हिंसक घटना पर नाराजगी जताते हुये जारी बयान में कहा कि इस घटना के बाद पहला कदम यह होगा कि गृह मंत्रालय खेल मंत्रालय को सिफारिशें देगा जिसमें फुटबाल मैचो के दौरान उन लोगों की पहचान की जाएगी जो हिंसक घटनाएं करते हैं और उन्हें नियंत्रित किया जाएगा।

पुलिस ने हालांकि कहा कि अभी तक उन आरोपियों की पहचान नहीं हो पाई है जिन्होंने स्टेडियम में विस्फोट किया था। इस दौरान एक महिला पुलिसकर्मी की आंख में शीशा टूट कर लग गया जिन्हें बाद में ऑपरेशन कराना पड़ा। अन्य पुलिसकर्मियों को भी इस घटना में चोटें आई हैं।

बुल्गारिया में हमेशा ही दोनों चर्चित क्लबों के बीच मैच के दौरान भारी हिंसा का इतिहास रहा है। इससे पहले वर्ष 2000 में मैच के दौरान हुई घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी जबकि कई लोगों को गिरफ्तार किया गया था। हालांकि क्लब लेवेस्की ने इस हिंसा की निंदा की है।