लियोनल मैसी की हैट्रिक से अर्जेंटीना 4-0 से जीता

Football: Lionel Messi grabs hat-trick as Argentina canter to 4-0 friendly win against Haiti

ब्यूनस आयर्स। अपने भरोसेमंद खिलाड़ी लियोनल मैसी की जबरदस्त हैट्रिक की बदौलत अर्जेंटीना ने फुटबाल विश्वकप से पूर्व अपने अभ्यास मैच में यहां हैती के खिलाफ 4-0 से एकतरफा जीत दर्ज कर ली है।

बार्सिलोना फारवर्ड ने अपने इस प्रदर्शन से फिर साबित किया कि उनकी टीम अर्जेंटीना उनपर किस कदर आश्रित है। मैसी ने मैच के 17वें मिनट में ही पेनल्टी स्पॉट से पहला गोल कर टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी। अर्जेंटीना खिलाड़ी ने दूसरे हाफ में 12 मिनट बाद ही दूसरा गोल करते हुए बढ़त को दोगुना कर दिया।

दबाव में आ चुकी हैती के खिलाफ फिर 65वें मिनट में मैसी ने तीसरा गोल करते हुये मैच में अपनी हैट्रिक भी पूरी कर ली। विपक्षी इससे संभल पाती की सर्जियो एगुएरो ने दो मिनट बाद ही अर्जेंटीना का स्कोर 4-0 पहुंचा दिया।

मैच में अर्जेंटीना के सबसे अनुभवी खिलाड़ी जेवियर जानेटी के रिकार्ड को तोड़ते हुए जेवियर माशेरानो ने अपनी टीम के लिए 143वें मैच में उतरने के साथ सर्वाधिक मैच खेलने का रिकार्ड भी बनाया।

अर्जेंटीना की टीम इसके बाद हालांकि और गोल नहीं कर सकी। हैती ने आखिरी और एकमात्र बार वर्ष 1974 में विश्वकप में मौजूदगी दर्ज कराई थी और फिलहाल विश्व में 108वीं रैंकिंग पर है।

मैसी ने विश्वकप से पूर्व सफल अभ्यास मैच के बाद कहा कि परिणाम इतना अहम नहीं है लेकिन अच्छा यह है कि हम अपने प्रशंसकों को खुशी खुशी अलविदा कह रहे हैं और उन्हें बता रहे हैं कि हम ऊंचे आत्मविश्वास के साथ रूस जा रहे हैं।

स्टार फुटबालर ने साथ ही कहा कि उनकी टीम विश्वकप में जीत की दावेदार के तौर पर नहीं जा रही है क्योंकि क्वालिफायर में उसका प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं रहा था। लेकिन अर्जेंटीना ने अच्छी ट्रेनिंग की है और उसे अच्छे परिणाम की भी उम्मीद है।

घुटने की चोट के बाद एगुएरो अब फिट होकर वापसी कर रहे हैं लेकिन मैच में वह बैंच पर ही रहे जबकि उनकी जगह गोंजालो हिगुएन और एंजेल डी मारिया ने मैसी के साथ फारवर्ड पंक्ति में अहम भूमिका निभाई। हालांकि दोनों ही खिलाड़ियों का प्रदर्शन निराशाजनक रहा और उनकी जगह क्रिस्टियन पावोन ने प्रभावित किया।

अर्जेंटीना अब बार्सिलोना वापिस जाकर विश्वकप मैचों के लिए तैयारी करेगी। टीम काे रूस में 16 जून को आइसलैंड, 21 जून को क्रोएशिया और 26 जून को नाइजीरिया के साथ खेलना है।