भारत में अकेले विराट कोहली सर्वाधिक कमाने वाले खिलाड़ी

forbes list : Indian cricket captain Virat Kohli is highest paid cricketer of 2018

न्यूयार्क। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली दुनिया में सर्वाधिक कमाई करने वाले एथलीटों में 83वें नंबर पर हैं लेकिन भारत में वह सबसे अधिक कमाई करने के मामले में एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं।

प्रतिष्ठित फोर्ब्स मैगजीन के अनुसार क्रिकेटर विराट भारत में सर्वाधिक कमाई करने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं। वह दुनिया में सर्वाधिक कमाई करने वाले विभिन्न खेलों से जुड़े एथलीटों की सूची में 83वें नंबर पर है और उनकी सालाना कमाई करीब 2.4 करोड़ डॉलर है।

क्रिकेट के लिए जुनूनी देश में 29 वर्षीय विराट वर्तमान में सबसे बड़े क्रिकेटर हैं और फिलहाल तीनों प्रारूपों में दुनिया के सबसे अमीर बीसीसीआई द्वारा संचालित भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान हैं।

विराट बेहतरीन क्रिकेटर होने के साथ दुनियाभर में काफी लोकप्रिय भी हैं। फोर्ब्स ने ट्वीटर पर कहा कि विराट के ट्वीटर पर 2.5 करोड़ फॉलोअर हैं जो अन्य किसी मौजूदा एथलीट से कहीं अधिक है।

मैगजीन ने कहा कि बीसीसीआई ने इस वर्ष विराट सहित पांच खिलाड़ियों को नये करार में ए प्लस कैटेगरी में डाला है जिससे उन्हें सालाना बोर्ड से 10 लाख डॉलर वेतन मिलना तय हो गया है। हालांकि उन्होंने कहा कि विराट की कमाई का बड़ा हिस्सा प्यूमा, पेप्सी, ऑडी और ओकले जैसे ब्रांड से आता है।

इस वर्ष सर्वाधिक कमाने वाले एथलीटों की सूची में 41 वर्षीय अमेरिका के फ्लाॅएड मेवेदर सूची में शीर्ष पर हैं। उनकी सालाना कमाई 28.5 करोड़ डॉलर है। वर्ष 2018 में दुनिया के सर्वाधिक कमाई करने वाले एथलीटों की सूची में सभी पुरूष खिलाड़ी शामिल हैं और इसमें किसी महिला एथलीट का नाम शामिल नहीं है।

मैगजीन ने कहा कि महिला खिलाड़ियों में ली ना, मारिया शारापोवा और सेरेना विलियम्स इस सूची में लगातार शामिल हो रही थीं लेकिन ली ना अब रिटायर हो चुकी हैं जबकि शारापोवा 15 महीने के बैन के बाद वापसी कर रही हैं और इससे उनकी ब्रांड वैल्यू पर असर पड़ा है। ऐसे में कोई भी महिला इस वर्ष सर्वाधिक कमाई के मामले में इस सूची का हिस्सा नहीं बन सकी है।