उत्तर व दक्षिण कोरिया के बीच 2 साल बाद औपचारिक वार्ता

Formal talks between North and South Korea 2 years later

Formal talks between North and South Korea 2 years later

सियोल| दक्षिण और उत्तर कोरिया ने मंगलवार को दो साल से अधिक समय बाद अपनी पहली बैठक की। यह बैठक आगामी प्योंगचैंग शीतकालीन ओलंपिक खेलों में प्योंगयांग की भागीदारी सुनिश्चित करने और लंबे समय से तनावपूर्ण रहे द्विपक्षीय संबंधों को सुधारने के तरीके खोजने पर केंद्रित रही। ‘एफे’ की रिपोर्ट के अनुसार, वार्ता दक्षिण कोरिया के उत्तरीोंगहे प्रांत के भारी सुरक्षा वाले सीमावर्ती इलाके पनमुनजोम गांव में हुई। समाचार एजेंसी योनहाप के अनुसार, उत्तर कोरिया के मुख्य प्रतिनिधि री सोन-ग्वोन ने अपने उद्घाटन भाषण में कहा, मैं यहां इन उम्मीदों के साथ आया हूं कि दोनों कोरियाई देश ईमानदार तरीके से बातचीत करेंगे, जिससे कि कोरियाई लोगों के लिए महत्वपूर्ण परिणाम निकाल सकें जिन्हें इस बैठक से काफी उम्मीदें हैं। वहीं, इस पर प्रतिक्रिया देते हुए दक्षिण कोरिया के मुख्य मध्यस्थ चो म्योंग-ग्योन ने कहा, “यह वार्ता लंबे समय से तनावपूर्ण रहे अंतर-कोरियाई संबंधों के बाद शुरू हुई है। अच्छी शुरुआत से ही आधी जीत हासिल हो जाती है। मुझे उम्मीद है कि दोनों पक्ष ²ढ़ संकल्प और ²ढ़ता से बातचीत कर सकते हैं।”

‘बीबीसी’ की रिपोर्ट के अनुसार, पहले सत्र की एक घंटे तक चली चर्चा के बाद उत्तर कोरिया ने पुष्टि की कि वह दक्षिण कोरिया में फरवरी में आयोजित होने वाले प्योंगचैंग खेलों में एथलीटों और समर्थकों सहित एक प्रतिनिधिमंडल भेजेगा।

सियोल के उप एकीकरण मंत्री चुन हेई सुंग ने मीडिया को बताया, “उत्तर कोरियाई पक्ष ने एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल, राष्ट्रीय ओलंपिक समिति प्रतिनिधिमंडल, एथलीटों, समर्थकों, कलाकारों, पर्यवेक्षकों, एक टायक्वोंडो प्रदर्शन टीम और खेल पत्रकारों को भेजने का प्रस्ताव रखा है।”

एकीकरण मंत्रालय के अनुसार, आधे घंटे के विश्राम के बाद दोनों प्रतिनिधिमंडलों ने वार्ता के दूसरे दौर की शुरुआत हो चुकी है।

उत्तरी कोरिया के नेता किम जोंग-उन द्वारा नए साल के संदेश में सियोल के लिए एक दुर्लभ घनिष्ठता व्यक्त करने के बाद मंगलवार को दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडलों के बीच मुलाकात हुई।

अपने संदेश में किम ने खेलों का एक प्रतिनिधिमंडल भेजने की इच्छा व्यक्त की थी और कहा था कि देश बातचीत के लिए तैयार है।

 

विश्व से जुडी और अधिक खबरों के लिए यहां क्लिक करें

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो