असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई का कोरोना से निधन

गुवाहाटी। असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई का सोमवार को निधन हो गया। वह 86 वर्ष के थे और कोरोना से संक्रमित थे।

स्वास्थ्य मंत्री हिमंता बिस्वा शर्मा ने पूर्व मुख्यमंत्री के निधन की खबर की पुष्टि। शर्मा ने कहा कि गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल(जीएमसीएच) के चिकित्सकों ने आज शाम पांच बजकर 34 मिनट पर गोगोई के निधन की जानकारी दी।

गोगोई का जीएमसीएच के गहन चिकित्सा कक्ष में एक नवंबर से उपचार चल रहा था। वह 21 नवंबर से वेंटिलेटर पर थे। जीएमसीएच के विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के विशेषज्ञों के साथ सम्पर्क करके उनकी सेहत की निगरानी कर रही थी। गोगोई अगस्त से तीन बार जीएमसीएच में भर्ती हो चुके थे।

राज्य के तीन बार मुख्यमंत्री रह चुके गोगोई 25 अगस्त को कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। इसके बाद उन्हें जीएमसीएच में भर्ती कराया गया था। बीस दिनों तक उपचार चलने के बाद उन्हें घर भेज दिया गया था।

गोगोई को ऑक्सीजन स्तर कम होने के कारण 24 सितंबर को फिर से अस्पताल में भर्ती कराया गया और अक्टूबर के आखिरी सप्ताह में उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी। पूर्व मुख्यमंत्री को एक बार फिर एक नवंबर को इसी अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां आज निधन हो गया।

गोगोई के पार्थिव शरीर को कल यहां श्रीमंत शंकरदेवा कलाक्षेत्र में रखा जाएगा, ताकि लोग अंतिम दर्शन कर सकें। शर्मा ने कहा कि उनका अंतिम संस्कार गुवाहाटी में होने की संभावना है। गोगोई की पत्नी डॉली गोगोई भी बीमार हैं। गोगोई के परिवार में पत्नी के अलावा उनके सांसद पुत्र गौरव, पुत्रवधु, बेटी-दामाद तथा पोते-पोतियां और नाती-नातिन हैं।

गोगाई गोगोई को एक नवंबर से जीएमसीएच के आईसीयू में इलाज चल रहा था। उन्हें 21 नवंबर को मैकेनिकल वेंटिलेशन पर रखा गया था। गोगोई अगस्त से जीएमसीएच में तीन बार भर्ती हुए।

राज्य के सबसे लंबे समय तक सेवारत मुख्यमंत्री 25 अगस्त को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे। उसके बाद उन्हें जीएमसीएच में भर्ती कराया गया था, जहां संक्रमण से उबरने से पहले 20 दिनों से अधिक समय तक इलाज कराना पड़ा था।

इसबीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोगोई के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है। मोदी ने ट्वीट करके अपने शोक संदेश में कहा कि तरुण गोगोई जी एक लोकप्रिय नेता तथा अनुभवी प्रशासक थे। उन्होंने केंद्र के साथ-साथ असम में भी लंबी राजनीतिक पारी खेली। उनके निधन से दुखी हूं। उनके परिजनों तथा समर्थकों के प्रति मेरी संवेदनाएं। ओम शांति।

सोनोवाल ने गोगोई को दी श्रद्धांजलि

मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई के पार्थिव शरीर पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। सोनावाल गोगोई के निधन की खबर सुनते ही यहां जीएमसीएच पहुंचे तथा उनके पार्थिव पर माल्यार्पण कर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि दी। उन्होंने उनका पैर छूकर आर्शीवाद भी लिया।

सोनोवाल ने शोक संत्पत परिजनों को ढांढस बंधाया एवं उनके प्रति संवेदना भी व्यक्त की। उन्होंने भगवान से उनकी आत्मा को शांति प्रदान करने की भी प्रार्थना की।