पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह की नर्मदा यात्रा का बरमान घाट पर समापन

Former Chief Minister Digvijay Singh Narmada yatra concludes at Burman Ghat
Former Chief Minister Digvijay Singh Narmada yatra concludes at Burman Ghat

बरमान घाट. कांग्रेस महासचिव और मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह की पिछले साल दशहरे पर शुरु हुई नर्मदा परिक्रमा यात्रा का आज नरसिंहपुर जिले के बरमान घाट पर समापन होगा।

सिंह ने पत्नी अमृता राय के साथ पिछले साल दशहरे के दिन इसी घाट से अपनी यात्रा शुरु की थी। इस दौरान सिंह दंपति ने करीब 200 दिनों में सवा तीन हजार किलोमीटर की यात्रा पूरी की। किसी आम नर्मदा यात्री की तरह सिंह और उनके साथ के यात्री रोज करीब 25 किलोमीटर पैदल चले। इस दौरान उन्होंने मध्यप्रदेश की महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और गुजरात से लगती सीमाओं को भी कवर किया।

जिला मुख्यालय से करीब 50 किलोमीटर दूर स्थित बरमान घाट पर सिंह की यात्रा के समापन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस मौके पर श्री सिंह के गुरु और द्वारका पीठ के शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती विशेष तौर पर मौजूद रहेंगे। कांग्रेस सांसद कमलनाथ, सुरेश पचौरी और पार्टी की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष अरुण यादव समेत पार्टी के कई दिग्गजों के यहां मौजूद रहने की संभावना है।

सूत्रों के मुताबिक दोपहर में संपन्न होने वाले इस आयोजन के बाद श्री सिंह नर्मदा यात्रा के अंत में होने वाली क्षमा याचना प्रक्रिया को पूरी करते हुए आज भी करीब तीन किलोमीटर की पैदल यात्रा करेंगे, जिसके बाद वे यात्रा कलश का जल खंडवा जिले स्थित ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग पर अर्पित करने के लिए सड़क मार्ग से हरदा के रास्ते ओंकारेश्वर के लिए रवाना होंगे।

यात्रा के समापन के लिए सुबह से ही बरमान घाट पर हवन-कन्या पूजन का आयोजन किया जा रहा है। भीषण गर्मी के बीच विशाल पंडाल लगाया गया है, जिसमें आमजन के लिए भंडारे की भी व्यवस्था की गई है।