इंग्लैंड के पूर्व सलामी बल्लेबाज जॉन एडरिच का निधन

former england opener john edrich passed away
former england opener john edrich passed away

लंदन। इंग्लैंड के पूर्व सलामी बल्लेबाज जॉन एडरिच का 83 साल की आयु में निधन हो गया। इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

एडरिच इंग्लैंड की टीम के दिग्गज सलामी बल्लेबाजों में से एक थे और उन्होंने एक टेस्ट मुकाबले में इंग्लैंड की कप्तानी भी की थी। वह कैंसर से भी पीड़ित हो गए थे और इस बीमारी से आठ वर्ष पहले ठीक हो गए थे। उनका 23 दिसंबर को प्राकृतिक कारणों के चलते निधन हुआ।

अपनी मजबूत सलामी बल्लेबाजी के लिए जाने जाने वाले एडरिच ने इंग्लैंड की तरफ से 77 टेस्ट मुकाबलों में 43.54 के औसत से रन बनाये जिसमे उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 310 का रहा और इस पारी में उन्होंने किसी भी खिलाड़ी द्वारा एक पारी में सर्वाधिक 52 बॉउंड्री लगाने का रिकॉर्ड भी बनाया था।

13 वर्षों के अपने अंतराष्ट्रीय करियर में वह क्रिकेट के खेले गए पहले वनडे मैच का भी हिस्सा रहे और केवल यही नहीं बल्कि वह वनडे क्रिकेट में सबसे पहली बाउंड्री और अर्धशतक लगाने बल्लेबाज भी थे।

क्रिकेटरों के परिवार से ही आने वाले एडरिच का सरे काउंटी क्लब की तरफ से शानदार प्रथम श्रेणी करियर रहा और बाद में वह क्लब के अध्यक्ष भी रहे। एडरिच ने 500 प्रथम श्रेणी मुकाबले खेले जिसमें उन्होंने 103 शतक जड़े।