इंग्लैंड के पूर्व ऑलराउंडर पीटर वॉकर का निधन

लंदन। इंग्लैंड के पूर्व ऑलराउंडर पीटर वॉकर का सोमवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह 84 वर्ष के थे। वह ग्लेमोर्गन क्लब की ओर से प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेला करते थे।

पीटर ने 1956 में प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलना शुरू किया था उससे पहले वह मर्चेंट नेवी में काम किया करते थे। पीटर मध्यक्रम के एक आक्रामक बल्लेबाज होने के साथ बांए हाथ के स्पिन गेंदबाज भी थे। शानदार बल्लेबाजी और गेंदबाजी करने के अलावा पीटर एक बेहतरीन क्षेत्ररक्षक भी थे। उन्होंने अपने प्रथम श्रेणी क्रिकेट करियर में 697 कैच पकड़े। वह स्लिप और शार्ट लेग पर एक शानदार क्षेत्ररक्षक थे।

इंग्लैंड की ओर से पीटर ने 24 वर्ष की उम्र में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना पदार्पण टेस्ट खेला था। एजबेस्टन में खेले गए इस टेस्ट में पीटर ने नौ और 37 रन बनाए। इसके बाद लार्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेले गए सीरीज के एक अन्य टेस्ट में पीटर ने अपने करियर का एकमात्र अर्धशतक लगाया। पीटर इंग्लैंड की ओर से केवल तीन टेस्ट ही खेल सके जिसके बाद उन्हें टीम में जगह नहीं मिल सकी।

इसके बाद पीटर ने ग्लेमोर्गन की ओर से प्रथम श्रेणी क्रिकेट में खेलना शुरू किया। 1969 की काउंटी चैंपियनशिप में ग्लेमोर्गन ने अजेय रहते हुए खिताब पर कब्जा किया। पीटर ने 1972 में प्रथम श्रेणी क्रिकेट को अलविदा कहते हुए संन्यास लेने की घोषणा की। इसके बाद पीटर एक प्रशासक के तौर पर क्रिकेट से जुड़ गए।

वेल्स के लिए नेशनल क्रिकेट सेंटर के निर्माण में पीटर का अमूल्य योगदान रहा। 2010 में उन्हें क्रिकेट में योगदान के लिए एमबीई से नवाजा गया। पीटर के निधन पर उनके परिजनों के अलावा क्लब और प्रशंसकों ने शोक व्यक्त किया है।