भारतीय क्रिकेट की एक सनसनीखेज घटना, वीबी चंद्रशेखर ने की आत्महत्या

Former Indian cricketer VB Chandrasekhar commits suicide in debt
Former Indian cricketer VB Chandrasekhar commits suicide in debt

चेन्नई। भारतीय क्रिकेट की एक सनसनीखेज घटना में पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज और राष्ट्रीय चयनकर्ता वीबी चंद्रशेखर ने कर्ज के कारण तनाव के चलते आत्महत्या कर ली है जिससे क्रिकेट जगत में शोक की लहर दौड़ गई है।

चंद्रशेखर ने तमिलनाडु प्रीमियर क्रिकेट लीग में एक टीम ‘वीबी कांची वीरन्स’ खरीदी थी जिसके कारण वह कर्जे में आ गए थे और काफी तनाव में चल रहे थे। इस लीग का चौथा संस्करण गुरुवार को समाप्त हुआ था और उसी दिन उन्होंने आत्महत्या कर ली।

तमिलनाडु का यह पूर्व बल्लेबाज छह दिन बाद अपना 58वां जन्मदिन मनाने वाला था। लेकिन उससे पहले ही उन्होंने खुद को समाप्त कर लिया। उनके परिवार में पत्नी और दो बेटियां हैं।

चंद्रशेखर ने भारत के लिए 1988 से 1990 के बीच सात वनडे खेले थे जिनमें उन्होंने 88 रन बनाये थे। घरेलू स्तर पर उनका शानदार प्रदर्शन रहा था और उन्होंने 81 मैचों में 4999 रन बनाये थे जिसमें उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 237 रन रहा था।

वीबी के नाम से मशहूर चंद्रशेखर के इस तरह निधन पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड, तमिलनाडु क्रिकेट संघ और अनेक क्रिकेटरों ने गहरा दुःख व्यक्त किया है।

बीसीसीआई ने अपने ट्विटर हैंडल पर कहा कि बीसीसीआई को यह बताते हुए काफी दुख हो रहा है कि पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज वीबी चंद्रशेखर अब दुनिया में नहीं रहे। उनके परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के प्रति हमारी हार्दिक संवेदनायें।

तमिलनाडु क्रिकेट संघ ने एक बयान में गहरा दुःख प्रकट करते हुए कहा कि वीबी एक आक्रामक बल्लेबाज थे और 1988-89 की ईरानी ट्रॉफी में उन्होंने शेष भारत के खिलाफ चेन्नई में मात्र 56 गेंदों में सैकड़ा जड़ा था जो उस समय किसी भारतीय का प्रथम श्रेणी में सबसे तेज शतक था। इस पारी से वह चर्चा में आए थे और उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे के लिए भारतीय टीम में शामिल कर लिया गया था।

वीबी ने पूर्व भारतीय कप्तान कृष्णामाचारी श्रीकांत के साथ कई बार पारी का आगाज किया था। श्रीकांत ने वीबी के निधन पर शोक जताते हुए कहा कि वह उनके निधन से काफी हैरत में हैं। भारत और आईपीएल टीम चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाड़ी सुरेश रैना और हरभजन सिंह ने भी वीबी के इस तरह चले जाने पर शोक व्यक्त किया है।

वीबी आईपीएल टीम चेन्नई सुपरकिंग्स के परिचालन निदेशक और चयनकर्ता भी थे। चेन्नई टीम ने भी उनके निधन पर शोक जताया है। वह राष्ट्रीय चयनकर्ता, राज्य की सीनियर चयन समिति के अध्यक्ष और राज्य के कोच रहे थे। वीबी इंडिया सीमेंट्स में कार्यरत थे।

वह तमिलनाडु प्रीमियर लीग की टीम के मालिक थे और जाने-माने कमेंटेटर थे। उनका पार्थिव शरीर प्रशंसकों के दर्शनार्थ उनके घर पर रखा गया है और उनका अंतिम संस्कार शनिवार सुबह किया जाएगा।