नेपाल के पूर्व कप्तान पारस खडका ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

काठमांडू। नेपाल क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एवं ऑलराउंडर पारस खडका ने मंगलवार को सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है।

34 वर्षीय पारस ने नेपाल के लिए 10 एकदिवसीय और 33 टी-20 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 1114 रन बनाए हैं। इसमें सात बार पचास से अधिक स्कोर शामिल हैं। उनके नाम 17 अंतरराष्ट्रीय विकेट भी हैं। उन्होंने 2004, 2006 और 2008 में तीन अंडर-19 विश्व कप में नेपाल का प्रतिनिधित्व किया, जिसके बाद 2009 में उन्हें टीम का कप्तान बनाया गया।

उनकी सबसे बड़ी उपलब्धि 2013 के क्वालीफायर में तीसरे स्थान पर रहने के बाद बंगलादेश में 2014 आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप में अपने देश को फ्रंट से लीड करना था । उन्होंने नीदरलैंड के खिलाफ 2018 में टीम को पहली एकदिवसीय जीत भी दिलाई थी।

पारस ने एक बयान में कहा कि नेपाल के लिए खेलना मेरी सबसे बड़ी उपलब्धि रही है और इसके लिए मैं हमेशा अपने कोचों, खिलाड़ियों, प्रशंसकों, हितधारकों, दोस्तों और परिवार के प्रति उनके निरंतर समर्थन के लिए ऋणी रहूंगा। मैंने 2002 में 15 साल की उम्र में क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी। एक क्रिकेटर के रूप में मैंने अपना दिल और जान दी है और हमेशा अपने देश के लिए सर्वश्रेष्ठ हासिल करने का सपना देखा है।

मेरा अंतिम सपना है कि नेपाल में एक बेहतर क्रिकेट प्रणाली हो, जिसके लिए मैंने पिछले दो दशकों में अपनी सारी ऊर्जा खर्च की है। मुझे विश्वास है कि सभी के ईमानदार प्रयासों और इरादों के साथ हम और अधिक ऊंचाइयों तक पहुंचने में सक्षम होंगे।