रणजी खिलाड़ी सीएम गौतम-अबरार काज़ी स्पॉट फिक्सिंग में अरेस्ट

ranji player cm gautam abrar kazi arrested in fixing charges
ranji player cm gautam abrar kazi arrested in fixing charges

बेंगलूरू। कर्नाटक के पूर्व रणजी क्रिकेटर सीएम गौतम और अबरार काज़ी को कर्नाटक प्रीमियर लीग (केपीएल) के इस वर्ष हुये फाइनल में स्पॉट फिक्सिंग के आरोपों में गिरफ्तार किया गया है।

केपीएल ट्वंटी 20 टूर्नामेंट में गौतम बेलारी टस्कर्स टीम के कप्तान थे। उनके टीम साथी काज़ी तथा गौतम को हुबली टाइगर्स के खिलाफ टूर्नामेंट के फाइनल में धीमी बल्लेबाज़ी के बदले कथिततौर पर 20 लाख रूपए रिश्वत स्वीकार करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। खिताबी मुकाबले में टस्कर्स आठ रन से मैच हार गई थी।

गौतम और काज़ी को बेंगलूरू ब्लास्टर्स के खिलाफ भी मैच फिक्सिंग में शामिल होने का आरोपी पाया गया है। कर्नाटक क्रिकेट में काफी नामी गिरामी चेहरे गौतम वर्ष 2013-14 और 2014-15 में घरेलू टूर्नामेंट जीतने वाली टीम का हिस्सा रहे थे। अपनी घरेलू कर्नाटक टीम के लिए नौ साल खेलने के बाद वह इस सत्र में गोवा की राज्य क्रिकेट टीम में शामिल हो गए जहां उन्हें इस सप्ताह शुक्रवार से शुरू होने वाली सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में टीम का कप्तान चुना गया है।

कर्नाटक पुलिस की केंद्रीय अपराध शाखा ने अब तक केपीएल में फिक्सिंग के आरोप में कई गिरफ्तारियां की हैं। संयुक्त पुलिस आयुक्त संदीप पाटिल ने अपने बयान में कहा कि सीसीबी ने अब तक केपीएल स्पॉट फिक्सिंग घोटाले में दो अहम गिरफ्तारियां की हैं। बेलारी टीम के कप्तान गौतम और खिलाड़ी अबरार काज़ी को गिरफ्तार किया गया है। इन्होंने हुबली और बेलारी के बीच लीग के 2019 के फाइनल में फिक्सिंग की थी।

उन्होंने कहा कि दोनों खिलाड़ियों ने स्पॉट फिक्सिंग के बदले 20 लाख रूपए का भुगतान किया गया था। इन्होंने बेंगलूरू टीम के खिलाफ एक अन्य मैच में भी फिक्सिंग की थी जिसके बारे में जांच के बाद जानकारी दी जाएगा। हम इस मामले में और भी गिरफ्तारियां करेंगे।

मामले की जांच में जुटी कर्नाटक पुलिस की अपराध शाखा ने इससे एक दिन पहले खिलाड़ी निशांत शेखावत को भी कथित तौर पर खिलाड़ियों और सट्टेबाज़ों के बीच मध्यस्थ की भूमिका निभाने पर गिरफ्तार किया था। अभी तक पुलिस लीग में भ्रष्टाचार के मामले में चार खिलाड़ियों सहित सात लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है।

कर्नाटक और गोवा के खिलाड़ी गौतम लेकिन अब तक हुई गिरफ्तारियों में सबसे बड़ा चेहरा माने जा रहे हैं। वह कर्नाटक की रणजी टीम में कप्तान विनय कुमार के साथ काफी समय तक उपकप्तान की भूमिका निभा चुके हैं जबकि 2013 में विनय की अनुपस्थिति में टीम के कप्तान भी रहे जिसमें रॉबिन उथप्पा, लोकेश राहुल, मयंक अग्रवाल और मनीष पांडे जैसे बड़े खिलाड़ी खेल चुके हैं। वह भारत ए के अलावा इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरू, मुंबई इंडियन्स और दिल्ली डेयरडेविल्स के लिये भी खेल चुके हैं।

वहीं गेंदबाजी ऑलराउंडर काज़ी गत वर्ष नागालैंड के लिए भी खेल चुके हैं। वह इस सत्र में मिजोरम में शामिल हो गए जबकि आईपीएल में विराट कोहली की कप्तानी वाली आरसीबी में भी एक मैच खेल चुके हैं।