बुश का निधन, अमरीका में 5 दिसंबर को राष्ट्रीय शोक दिवस घोषित

Former US President George HW Bush dies
Former US President George HW Bush dies

वाशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प नेे पूर्व राष्ट्रपति जाॅर्ज एच डब्ल्यू बुश के निधन पर पांच दिसंबर को राष्ट्रीय शोक दिवस घोषित किया है। बुश देश के 41वें राष्ट्रपति थे। शुक्रवार को उनका निधन हो गया। वह 94 साल के थे और लंबे समय से बीमार थे। वह वर्ष 1989 से 1993 तक राष्ट्रपति रहे।

इसके पहले शनिवार को ट्रम्प, ब्रिटेन की प्रधानमंत्री मे थेेरेसा और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन समेत विश्व के कई राजनेताओं ने बुश के निधन पर शोक व्यक्ति किया और अंतरराष्ट्रीय राजनीति में बुश की भूमिका और शीत युद्ध को खत्म करवाने में उनके उत्कृष्ट योगदान की प्रशंसा की।

ह्वाइट हाउस के प्रेस सचिव एस सैन्डर्स ने एक बयान जारी करके बताया कि डोनाल्ड ट्रम्प और उनकी पत्नी मेलेनिया ट्रंप पांच दिसम्बर को यहां नेशनल कैथेड्रल में बुश के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे।

जार्ज एच डब्ल्यू बुश के निधन की जानकारी उनके प्रवक्ता जिम मैकग्रा ने ट्विटर पर दी। जार्ज एच डब्ल्यू बुश के पुत्र एवं अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने एक वक्तव्य जारी करके अपने पिता के निधन की खबर दी।

जार्ज एच डब्ल्यू बुश ने 2012 में पार्किंसन बीमारी से पीड़ित होने की घोषणा की थी। उनकी पत्नी बारबरा बुश का 92 वर्ष की आयु में इस वर्ष 17 अप्रेल को निधन हो गया था।