अजमेर में कोरोना संक्रमितों संख्या बढकर 4, फैजल के 3 परिजन भी पॉजीटिव


अजमेर। अजमेर में कोरोना पॉजीटिव पाए गए खारी कुई डिग्गी बाजार के युवक मोहम्मद फैजल के परिजनों की सैम्पल जांच रिपोर्ट पॉजीटिव भी आने के बाद अब अजमेर में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढकर 4 हो गई है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार फैजल के परिजनों का सैम्पल जयपुर भेजा गया था जहां उसके 57 वर्षीय पिता, 40 वर्षीय मां और 20 वर्ष की बहन पोजिटिव पाई गई हैं। उसकी 17 वर्ष की छोटी बहन निगेटिव पाई गई है।

कलक्टर विश्व मोहन शर्मा ने अपील की कि अजमेर में कोरोना पॉजीटिव पाए गए खारी कुई डिग्गी बाजार के युवक मोहम्मद फैजल तथा उसके परिजनों के सम्पर्क में आए समस्त व्यक्ति स्वैच्छा से अपनी कोरोना से संबंधित स्क्रीनिंग आगे आकर कराएं।

कोरोना पॉजिटिव मोहम्मद फैजल 22 मार्च को दोपहर 12.20 बजे जम्मूतवी से अजमेर आने वाली गाड़ी संख्या 2414 पूजा एक्सप्रेस के जनरल कोच में बैठकर यात्रा की थी। इस दौरान उस जनरल कोच में यात्रा करने वाले अन्य समस्त यात्रियों को भी कोरोना का खतरा हो सकता है।

इन यात्रियों को स्वेच्छता से आगे आकर निकटवर्ती चिकित्सा संस्थान में जाकर अपनी स्क्रीनिंग करवानी चाहिए। इससे व्यक्ति अपनी तथा परिवार के साथ साथ समाज को भी संक्रमण मुक्त करवाने में सहभागी बन पाएंगे।

प्रदेश में पोजिटिव की संख्या बढकर हुई 59

सूत्रों ने बताया कि राज्य में रविवार को पांच और लोगों की रिपोर्ट पोजिटिव आई है, जिससे कुल पोजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 59 हो गई। हालांकि झुंझुंनूं के एक व्यक्ति की रिपोर्ट पहले पोजीटिव आई थी, दुबारा जांच कराने पर आज उसकी रिपोर्ट निगेटिव आई। दूसरी ओर भीलवाड़ा में एक और झुंझुनूं में भी एक पोजिटिव का मामला सामने आया।

सूत्रों ने बताया कि राज्य में अब तक भीलवाड़ा में 1059 सैम्पल में 25 पोजिटिव, पाए गए हैं, जबकि झुंझुनु में सात, जयपुर में 10, पाली में एक, प्रतापगढ़ में दो, सीकर में एक, जोधपुर में छह, डूंगरपुर में दो, चूरु में एक और अजमेर में चार पोजिटिव के मामले सामने आए हैं, जिनका उपचार किया जा रहा है। राजस्थान में अब तक कोरोना से दो वृद्धों की मौत हो चुकी है। हालांकि इनमें एक के गुर्दे खराब थे जबकि दूसरा ह्रदयरोगी था।

गाइड लाइन के अनुसार हो खाद्य सामग्री की आपूर्ति

कोरोना वायरस संक्रमण रोकने लॉकडाउन के दौरान खाद्य सामग्री की आपूर्ति किए जाने के समय निर्धारित गाइड लाइन की पालना सुनिश्चित करनी होगी। कलक्टर विश्व मोहन शर्मा ने इस संबंध में निर्देश दिए है कि किराने/आवश्यक वस्तुएं/दवाईयां की दुकान/उचित मूल्य दुकान/डेयरी बूथ/सब्जी व फ्रूट की दुकान/पेट्रोल पम्प/आटा चक्की के मालिक यह सुनिश्चित करेंगे कि एक समय पर उनकी दुकान/संस्थान पर 5 व्यक्तियों से अधिक एकत्रित नहीं रहेंगे।

इन संस्थानों के मालिक यह सुनिश्चित करेंगे कि ग्राहकों के बीच में सामायिक दूरी का ध्यान रखते हुए एक मीटर की दूरी बनाए रखने हेतु मार्किंग करेंगे। आवश्यक वस्तुओं की डोर स्टेप डिलिवरी के लिए उपयोग में जाए जा रहे ई-रिक्शा साईकिल रिक्शा व ठेले पर चालक के अतिरिक्त कोई अन्य व्यक्ति न हो, इसे सुनिश्चित किया जाए। डोर स्टेप डिलिवरी के समय एक समय पर एक ही व्यक्ति को सामान का विक्रय किया जाना सुनिश्चित किया जाए।

श्रमिकों को घर पहुंचाने के लिए कमेटी गठित

लॉकडाउन के दौरान देश एवं राज्य के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले श्रमिकों को उनके घर तक सुरक्षित पहुंचाने के लिए कमेटी का गठन किया गया है। कलक्टर विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि इस कमेटी के नोडल अधिकारी संभागीय श्रम आयुक्त होंगे। क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी, राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के अजमेर एवं अजयमेरू आगार के मुख्य प्रबन्धक तथा सीबीएस आगार के मुख्य प्रबंधक कमेटी के सदस्य नियुक्त किए गए है।

आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए चल दुकानदार अधिकृत

कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन की स्थिति में अजमेर शहर के विभिन्न क्षेत्रों में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित की गई है। इसके लिए चल दुकानदारों को अधिकृत किया गया है।

कलक्टर विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि आवश्यक किराना सामग्री की आपूर्ति के लिए तीन अतिरिक्त चल दुकानदार अधिकृत किए गए है। इनमें मिट्ठन लाल (9928297699) को कुन्दन नगर एवं कालू की ढाणी, परमेश्वर (9929233074) को भगवान गंज साधु बस्ती तथा त्रिलोक चन्द (9928462340) को शास्त्री नगर के लिए अधिकृत किया गया है।

सूखी राशन सामग्री से भी भामाशाह कर सकेंगे सहयोग

कोरोना वायरस के दौरान उत्पन परिस्थित के दौरान जरूरतमंदों को भामाशाह सूखी राशन सामग्री के माध्यम से भी सहयोग प्रदान कर सकते हैं। कलक्टर विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि जरूरतमंदों को सूखी सामग्री यथा आटा, दाल, तेल, शक्कर, चावल, मसाले इत्यादि उपलब्ध कराने के लिए डाक बंगला में विशेष प्रकोष्ठ बनाया गया है। यहां के प्रभारी प्रवर्तन निरीक्षक नीरज जैन को बनाया गया है। जिसके मोबाइल नम्बर 9413379078 है। इच्छुक भामाशाह एवं दानदाता इस संबंध में नीरज जैन से सम्पर्क कर सकते है।