उत्तर प्रदेश : शाहजहांपुर में क्रासिंग पर ट्रेन से टकराए ट्रक, पांच की मौत

Four killed in a truck collided with a train in Uttar Pradesh
Four killed in a truck collided with a train in Uttar Pradesh

शाहजहांपुर। उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में आज भयंकर ट्रेन हादसा हो गया जिसमें एक बच्चे सहित 5 लोगों की मौके पर मौत हो गई जबकि लगभग आधा दर्जन लोग घायल हो गए।

घायलों को आनन-फानन में इलाज के लिए बरेली भेज दिया गया है। जिसमे कई की हालत गंभीर बनी हुई है। घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने राहत और बचाव कार्य शुरू करवाया। दुर्घटना होने के बाद नेशनल हाईवे 24 पर वाहनों की लंबी कतारें लग गई। जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक सहित प्रशासनिक अमला मौके पर पहुंचा और क्रेन की मदद से वाहनों को हटवाया।

पुलिस ने यहां कहा कि कटरा थाना क्षेत्र के नेशनल हाईवे 24 स्थित हुल्लासनगरा रेलवे क्रॉसिंग फाटक है। जहां दिल्ली की ओर से आ रही लखनऊ चंडीगढ़ सुपरफास्ट एक्सप्रेस में क्रॉसिंग पार कर रहे दो ट्रक एक डीसीएम और एक बाइक को टक्कर मार दी हादसा इतना भयंकर था कि मौके पर ही एक बच्चे समेत 5 लोगों की मौत हो गई जबकि कई लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।

सूचना मिलते ही डीएम एसपी सहित प्रशासनिक अमले ने मौके पर पहुंचकर दुर्घटना में घायलों को इलाज के लिए बरेली भेजा जबकि मृतकों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए शाहजहांपुर भेजा गया है। हादसे में नेशनल हाईवे 24 पर दोनों तरफ लंबा जाम लग गया। अधिकारियों ने रााहत और बचाव कार्य शुरू करवाया।

हादसे में रेलवे विभाग के कर्मचारियों की बड़ी लापरवाही सामने आई है। हुलासनगरा क्रासिंग पर तैनात गेटमैन जितेंद्र यादव को सुबह पांच बजकर छह मिनट पर सूचना मिली कि तीन मिनट बाद वहां से चंडीगढ़-लखनऊ एक्सप्रेस ट्रेन गुजरेगी। उस समय क्रासिंग से वाहन गुजर रहे थे, अपने तय समय पर ट्रेन वहां पहुंच गई, लेकिन जितेंद्र गेट बंद नहीं कर सका।

ट्रेन चालक ने इमरजेंसी ब्रेक लगाने की कोशिश की, लेकिन तब तक ट्रेन क्रासिंग से गुजर रहे वाहनों में एक के बाद एक टक्कर मारते हुए कुछ दूर आगे जाकर रुकी। घटना के बाद मौके पर अफरा तफरी मच गई। आसपास गांव के लोगों की मदद से वाहनों में फंसे लोगों को निकालना शुरू किया गया। वही हादसे में ट्रेन भी पलटते पलटते बची। गेटमैन की लापरवाही से एक बड़ा हादसा हो गया।

जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि सुबह 5:15 बजे बरेली शाहजहांपुर के बीच हुलास नगरा रेलवे क्रॉसिंग पर 5012 डाउन लखनऊ चंडीगढ़ एक्सप्रेस ट्रेन गुजरते समय रेलवे क्रॉसिंग का फाटक बंद ना होने की वजह से ट्रैक पर खड़े दो ट्रक एक डीसीएम और एक बाइक को ट्रेन ने जोरदार टक्कर मार दी जिसमें 5 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर मृतकों के परिजनों को दो दो लाख रुपए आर्थिक सहायता देने की घोषणा की गई है।

दुर्घटना होने से रेस्क्यू ऑपरेशन के जरिए एक रेलवे ट्रैक को चालू कर दिया गया है, जबकि दूसरा ट्रैक जो दुर्घटना में क्षतिग्रस्त हुआ है उसकी रिपेयरिंग का काम मौके पर पहुंचे रेलवे के अधिकारियों द्वारा किया जा रहा है, साथ ही मौके से ट्रैफिक डायवर्जन लागू किया गया है। उन्होंने कहा कि घटना के संबंध में विस्तृत जांच करवाई जा रही है।