हॉकी : भारत ने न्यूजीलैंड को 3-2 से हराया

four nations hockey tournament : India beat New Zealand 3-2 in opener
four nations hockey tournament : India beat New Zealand 3-2 in opener

हेमिल्टन। भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने चार राष्ट्रों के आमंत्रण टूर्नामेंट के दूसरे चरण में बुधवार को यहां न्यूजीलैंड को 3-2 से हरा दिया। भारत के लिए ललित उपाध्याय (सातवें मिनट), हरजीत सिंह (32वें मिनट), रुपिंदर पाल सिंह (36वें मिनट) ने गोल किए। किवी टीम के लिए डेनिएल हैरिस (23वें मिनट) और केन रसेल (37वें मिनट) ने गोल किए।

हालांकि, मेजबान टीम ने शुरुआत से अपना दबदबा दिखाया और पांचवें मिनट में ही गोल करने का प्रयास किया, लेकिन सफल नहीं हो सकी। यहां से भारतीय टीम ने वापसी की और गेंद को अच्छे से रोटेट किया।

दो मिनट बाद ही उसे इसका फायदा मिला जब कप्तान मनप्रीत सिंह और विवेक सागर ने गेंद को सर्किल में पहुंचाया। यहां विवेक के शॉट को किवी टीम के गोलकीपर ने रोक लिया, लेकिन ललित ने रिबाउंड पर गोल कर मेहमान टीम को एक गोल से आगे कर दिया।

दूसरे क्वार्टर में किवी टीम ने वापसी की और लगातार भारत पर आक्रमण किए। इसी कारण उन्हें एक पेनाल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन केन के शॉट को भारतीय गोलकीपर पी.आर. श्रीजेश ने रोक लिया।

कुछ देर बाद ह्यूगो इंग्लिश ने दाईं पंक्ति से रिवर्स शॉट खेल गोलपोस्ट में डालने की कोशिश की, श्रीजेश ने अपने पैड से उनके शॉट को रोक लिया, लेकिन डेनियल ने रिबाउंड पर गोल करते हुए स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया।

तीसरे क्वार्टर में एक बार फिर मनदीप ने भारत को आगे कर दिया। उन्होंने भारत को 32वें मिनट में पेनाल्टी कॉर्नर दिलाया जिसे हरजीत सिंह ने गोल में बदल भारत को 2-1 की बढ़त दिलाई। चार मिनट बाद ललित ने भारत को एक और पेनाल्टी कॉर्नर दिलाया जिसे रुपिंदर पाल सिंह ने गोल में बदल भारत को 3-1 से आगे कर दिया।

भारत के तीसरे गोल के बाद किवी टीम को अगले ही मिनट पेनाल्टी कॉर्नर मिला जिसे केन ने गोल में बदल कर किवी टीम की बरबारी की उम्मीदें जगाईं। इसी मिनट में किवी टीम के पास बराबरी का गोल करने का एक और मौका था, लेकिन इस बार मिले पेनाल्टी कॉर्नर को वह गोल में नहीं बदल पाई और उसके पास से मौका चला गया। आखिरी क्वार्टर में किवी टीम ने बराबरी की कोशिश की, लेकिन वह गोल नहीं कर सकी।