अजमेर : सरकारी स्कूलों में नामांकन बढ़ाने के लिए साइकिलों का वितरण

free bicycle distribution scheme to increase enrollment in rajasthan government schools

अजमेर। राजस्थान के सरकारी विद्यालयों में नामांकन बढ़ाने तथा कक्षा नवीं में अध्ययनरत छात्राओं को प्रोत्साहित करने के लिए शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने शुक्रवार को अजमेर शहर की 32 स्कूलों की 1390 साईकिल नि:शुल्क वितरित की।

स्थानीय जवाहर स्कूल में जिला स्तरीय नि:शुल्क साइकिल वितरण कार्यक्रम में देवनानी ने कहा कि सरकारी स्कूलों में राज्य सरकार की प्रोत्साहन योजना के तहत जिले में इस वर्ष 12000 छात्राओं को साइकिल देने का निर्णय लिया गया है। शिक्षा विभाग के माध्यम से सरकारी स्कूलों से उनकी सूची मांगी जा रही है और अधिकांश स्थानों पर इसी माह साईकिल वितरित कर दी जाएगी।

देवनानी ने कहा कि आज मैने देखा कि साइकिल पाकर बच्चियों के चेहरे खिल उठे है। इनमें कुछ बच्चियां ऐसी भी है जो गरीब है और उनके परिवार वाले उसे साइकिल दिलाने में सक्षम नहीं है। सरकार की सहायता से उन्हें नि:शुल्क साइकिल दी गई है ताकि बच्चियों को घर से स्कूल आने तथा जाने में सुविधा हो सके।

इस मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी तेजपाल उपाध्याय एवं नरेंद्र सिंह भी उपस्थित रहे। गौरतलब है कि पूरे राजस्थान में इस वर्ष सवा तीन लाख साइकल वितरण का लक्ष्य रखा गया है।