राजस्थान दिवस पर पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों को मुफ्त प्रवेश

Free entry to tourist destinations on Rajasthan Day
Free entry to tourist destinations on Rajasthan Day

जयपुर/अजमेर. राजस्थान दिवस पर आज पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों को मुफ्त प्रवेश देने के साथ उनका स्वागत किया गया। पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों को तिलक लगाकर उन्हें माला पहनाई गई तथा कई स्थलों पर गुलाब के फूल दिये गये । पर्यटन स्थलों पर हो रहे स्वागत से देशी -विदेशी पर्यटक अभिभूत हुए।

आमेर ,जतंर मंतर ,नाहरगढ,अल्बर्ट हाल आदि स्थानों पर पर्यटकों की काफी भीड रही । राजस्थान दिवस पर जयपुर में जनपथ पर लाईट एण्ड साउण्ड के साथ लेजर शो का भी रात्रि में कार्यक्रम रखा गया है।

अजमेर में भी राजकीय संग्रहालय पर देशी व विदेशी पर्यटकों के साथ साथ बड़ी संख्या में स्कूली बच्चों ने पहुंचकर ऐतिहासिक धरोहरों को देखा एवं ऐतिहासिक वस्तुओं की सराहना की और स्कूली बच्चों ने जमकर लुत्फ उठाया। बच्चों को राजस्थान के गौरवशाली इतिहास की भी जानकारी दी गई।

इससे पहले राजस्थान दिवस की पूर्व संध्या पर अरबनहाट बाजार में दीपदान का आयोजन किया गया तथा डोलामारु की आकर्षक रंगोली सजाई गई।

इस अवसर पर आज शाम को जिला प्रशासन व पर्यटन विभाग द्वारा अजमेर के जवाहर रंगमंच पर लंगा एवं सूफी गायक बुन्दू खां अपनी प्रस्तुति देंगे वहीं तीर्थराज पुष्कर के प्रमुख घाटों पर दीपदान के साथ महाआरती का आयोजन किया जाएगा।