कोरोना काल में भारत विकास परिषद अजयमेरू की निशुल्क भोजन सेवा

अजमेर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अनुषांगिक संगठन भारत विकास परिषद अजयमेरु ने कोरोना काल में पीडितों की सेवार्थ होम क्वारंटाइन मरीजों तक निशुल्क भोजन पहुंचाने का बीडा उठाया है। बतादें कि भारत विकास परिषद अजयमेरू एक सामाजिक संस्था है जो सेवा एवं संस्कार के कार्य करती है।

अजयमेरु शाखा सचिव अनुपम गोयल ने बताया कि कोरोना महामारी के प्रकोप अजमेर शहर भी अछूता नहीं रहा है। कई परिवार होम क्वारंटाइन हैं तो कई परिवारों में एक से अधिक संक्रमित मरीज हैं। आस पड़ोस के लोग चाह कर भी पीडित परिवारों की मदद नहीं कर पा रहे। ऐसे परिवारों दो वक्त के भोजन की समस्या उठ खडी हुई है।

इस तरह के गंभीर हालातों ऐसे में हमारा कर्तव्य है कि समाज के लिए कुछ करें। हमने जरूरतमंद परिवारों के लिए निशुल्क भोजन की व्यवस्था का बीडा उठाया है तथा दोपहर और शाम का सात्विक भोजन इन परिवारों तक निशुल्क पहुंचाने की व्यवस्था की गई है।

शाखा संरक्षक सतीश बंसल ने बताया कि ऐसे परिवारों के सदस्य जो अजमेर शहर में निवास करते हैं, वे लोग दिन के भोजन के लिए सुबह 10 बजे तक तथा शाम के भोजन के लिए दोपहर 3 बजे तक अपनी मांग तथा वाट्सएप के जरिए अपने निवास स्थान का पता एवं भोजन पैकट की कुल संख्या लिख कर सूचना भेज सकते हैं। दोपहर का भोजन 1.30 बजे तक और रात का भोजन शाम 7.30 बजे तक उनके निवास स्थान पर पहुंचाने की व्यवस्था की गई है।

शाखा अध्यक्ष हनुमान गर्ग (श्रीया) ने बताया कि यह सेवा पूर्णत: निशुल्क रहेगी। जरूरतमंद परिवार बिना किसी संकोच के सूचित करें एंव सेवा का मौका देवें। शाखा कोषाध्यक्ष अशोक टांक ने बताया कि कोई भी व्यक्ति जो इस महामारी से पीडित है वह संस्था के पदाधिकारियों को वाट्सएप मैसेज के द्वारा सम्पर्क कर सकते हैं।

शाखा संरक्षक सतीश बंसल 9414002423, शाखा अध्यक्ष हनुमान गर्ग 9829084320, शाखा सचिव अनुपम गोयल 9214429399, शाखा कोषाध्यक्ष अशोक टांक 9636013408 एवं मनोज मामनानी 9828543799 नंबरों पर मैसेज कर सेवा का अवसर प्रदान करें।

मनोज मामनानी ने बताया की यह सेवा कार्य गत 19 अप्रेल से अनवरत जारी है। वर्तमान में प्रतिदिन सुबह एवं शाम को लगभग 260 भोजन पैकेट संस्था की ओर से वितरित किए जा रहे हैं।

सेवा कार्य में पवन मालानी, हेमंत अग्रवाल, भरत मेघवाल, राकेश गोयल, अनुज माथुर, सुनील गोयल, डाक्टर नेहा भाटी, हरीश पालीवाल, राजेंद्र प्रसाद मंगल, मनोज मामनानी आदि की सहभागिता रही है।