उड़ान भरते मिग-21 लड़ाकू विमान का फ्यूअल टैंक खेत में गिरा

हनुमानगढ़। राजस्थान में हनुमानगढ़ जिले के पीलीबंगा थाना क्षेत्र में आज दोपहर उड़ान भर रहे भारतीय वायुसेना के मिग-21 लड़ाकू विमान का एक फ्यूअल टैंक गिर गया।

सूत्रों ने बताया कि यह टैंक चक 12-पीबीएन के एक खेत में गिरा। उस समय खेतों में लोग काम कर रहे थे। आसमान से एक बड़ी वस्तु गिरते देख लोग इधर उधर भाग गए। यह वस्तु एक खेत में आ गई। सौभाग्य से कोई इसकी चपेट में नहीं आया। आसमान में उड़ान भर रहा लड़ाकू विमान भी सुरक्षित आगे निकल गया।

सूत्रों ने बताया कि काफी देर तक लोग खेत में गिरी वस्तु के नजदीक नहीं गए। इसकी सूचना मिलते ही थाना प्रभारी इंद्र कुमार दलबल सहित मौके पर पहुंचे। पुलिस ने भी लोगों को पहले दूर किए रखा। बाद में जब खेत में गिरी वस्तु का अवलोकन किया तो वह किसी लड़ाकू विमान का फ्यूअल टैंक लगा।

कुमार ने बताया कि इसकी सूचना तत्काल ही सूरतगढ़ में वायु सेना के एयर स्टेशन के अधिकारियों को दी गई। वहां से जानकारी मिली की यह फ्यूअल टैंक मिग-21 लड़ाकू विमान का है। लड़ाकू विमान दोपहर को अपनी नियमित प्रशिक्षण उड़ान पर था। यह विमान बाद में एयर बेस स्टेशन पर सुरक्षित लैंड कर गया। लड़ाकू विमान में तीन फ्यूल टैंक होते हैं।

कुमार ने बताया कि बताया कि टैंक में थोड़ी सी मात्रा में तेल है। देर शाम समाचार लिखे जाने तक टैंक खेत में ही पड़ा था। वहां पुलिस तैनात है। वायुसेना द्वारा इसे ले जाने का इंतजार किया जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक इस हादसे की वायु सेना द्वारा अपने स्तर पर जांच भी शुरू कर दी गई है।